बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार के इन 6 जिलों में बढ़ा बाढ़ का खतरा, CM ने सभी को किया अलर्ट

बिहार में बाढ़ के खतरे को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रहने को कहा है.

By

Published : Jul 20, 2020, 8:42 PM IST

patna
patna

पटना:नेपाल और गंडक नदी के जलस्राव वाले क्षेत्रों और जल ग्रहण वाले क्षेत्रों में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया है. नेपाल एवं गंडक नदी के जल ग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी बारिश के कारण गंडक नदी के डिस्चार्ज और नदी के जल स्तर में काफी वृद्धि होने की संभावना है .

इसी कारण संभावना है कि पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली और सारण जिले में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. इसको लेकर संबंधित जिले के डीएम को भी अलर्ट कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने संभावित बाढ़ को देखते हुए अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं.

  • मुख्यमंत्री ने गंडक नदी के जलस्राव वाले क्षेत्रों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निष्क्रमण करा कर उन्हें चिन्हित कर ऊंचे एवं सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है.
  • मुख्यमंत्री ने निकाले गए आबादी के बीच सहायता कार्य पूरी तत्परता के साथ करने का भी निर्देश दिया है.
  • मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन क्षेत्रों से आबादी का निष्क्रमण हो रहा है, उन क्षेत्रों में पशुओं के लिए समुचित चारे की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें.
  • मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया है कि अपने सभी अभियंताओं को आकर्मण्य स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें, ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके.
  • मुख्यमंत्री ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखने का निर्देश दिया है, ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके.
  • मुख्यमंत्री ने महामारी को देखते हुए राहत केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई चिंता
मौसम विभाग की ओर से नेपाल के कैचमेंट एरिया में अभी और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. इसको देखते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित जिले के डीएम को विशेष तौर पर हिदायत भी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details