बिहार

bihar

पटना में भी 'फानी' का असर, तेज हवाओं से घरों में दुबके लोग

By

Published : May 3, 2019, 5:52 PM IST

फानी तूफान का असर राजधानी में भी दिखने लगा है. यहां तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छाए हुए हैं.

राजधानी में फानी तूफान

पटना: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती 'फानी' तूफान का असर राजधानी सहित बिहार के कई हिस्सों में दिखने लगा है. पटना का मौसम सुबह से ही बदला हुआ नजर आ रहा है. यहां तेज हवाएं के साथ आसमन में बादल छाए हुए हैं. इससे लोग घरों में सिमट गए हैं. वहीं, कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है.

मौसम विभाग ने बिहार के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया है. पटना, भागलपुर, लखीसराय के साथ सीमांचल में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. यहां तेज हवाओं के साथ और बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पूर्वी बिहार में भी भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. पानी और तूफान का असर 5 मई तक रहने का अनुमान है.

मधेपुरा में 'फानी' का असर
फानी तूफान का असर बिहार के कोसी क्षेत्र में दिख रहा है. यहां कोसी प्रमंडल के मधेपुरा ,सहरसा और सुपौल में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल हुआ है. कुछ हिस्सों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी सुबह से जारी है. इससे यहां भी तूफान आने की संभावना लग रही है.

तेज हवा

मोतिहारी में तेज हवा के साथ बारिश
मोतिहारी में भी चक्रवाती तुफान फानी का असर अभी भी जारी है. पूरे जिले में तेज हवायें चल रही हैं. इसके साथ हीं कई हिस्सों में सुबह से बारिश भी जारी है. इस तुफान से लोगों को भीषण गर्मी से राहत तो मिली है. लेकिन इससे किसानों को नुकसान भी होने की आशंका है. मौसम विभाग ने पहले हीं फानी तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर किया था.

राजधानी में फानी तूफान का असर

क्या है फानी तूफान
बता दें कि हिंदू महासागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में हवा का भारी दबाव चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है. बंगाल की खाड़ी में बने फानी चक्रवात है. इससे कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने और तेज हवाएं यानि 245 किमी की स्पीड तक पहुंच सकती हैं. दो मई के बाद इसके उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रही है. राज्य सरकार ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details