बिहार

bihar

अगर आपका बिजली बिल बकाया है तो हो जाइए सावधान, विभाग काट रहा कनेक्शन

By

Published : Mar 10, 2021, 7:54 AM IST

Updated : Mar 10, 2021, 8:22 AM IST

बिजली विभाग की ओर से यह अभियान राजधानी पटना समेत कई जिलों में भी चलाया जा रहा है. इससे बिजली विभाग को राजस्व का घाटा नहीं होगा.

electricity
electricity

पटनाः राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में बिजली बिल बकाया रखने वाले उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर है. बिजली उपभोक्ताओं को फरवरी महीने तक किस्तों में बकाया बिल जमा करने का मौका दिया गया था. लेकिन बहुत से उपभोक्ता अभी तक अपने बकाया राशि को जमा नहीं कर पाए हैं. इसे देखते हुए कंपनी ने बड़े बकायेदारों के बिजली काटने का निर्णय लिया है.

गुल कर दी जाएगी बिजली
दरअसल, विद्युत कंपनी इस अभियान के तहत दो महीने से ज्यादा समय से बिल बकाया रखने वाले उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काटने जा रही है. बिजली विभाग ने मार्च महीने के लिए इस अभियान की शुरुआत कर दी है. यह मार्च महीने तक चलेगा. इसके तहत 1000 से अधिक या 3 महीने से विद्युत बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के घर या प्रतिष्ठान की बिजली गुल कर दी जाएगी.

देखें रिपोर्ट

"बकायदारों को कागज और लाउडस्पीकर के जरिए बिजली बिल भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है. इसके बावजूद जो लोग बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं उनके बिजली का कनेक्शन काटा जा रहा है. विभाग की ओर से बिल के भुगतान के लिए संडे को भी कार्यालय खुला रखा जा रहा है."- ई. अरविन्द कुमार, विद्युत अधीक्षण अभियन्ता

ई. अरविन्द कुमार, विद्युत अधीक्षण अभियन्ता

ये भी पढ़ेःबिहार में अब नहीं होगी बिजली की चोरी, प्रीपेड मीटर का रिचार्ज खत्म होते ही कट हो जाएगा पावर

कई जिलों में चलाया जा रहा अभियान
बिजली विभाग की ओर से यह अभियान राजधानी पटना समेत कई जिलों में भी चलाया जा रहा है. इससे बिजली विभाग को राजस्व का घाटा नहीं होगा. 9 दिन में लगभग 500 बकाया उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया है. बकायदार उपभोक्ता बिल के राशि का 30 परसेंट जमा करेंगे उसके बाद ही उन्हें दोबारा बिजली कनेक्शन दिया जाएगा.

विद्युत आपूर्ती कार्यालय
उपभोक्ताओं को बिल चुकाने में हो रही परेशानीबिजली कंपनी को इस बार बकाया बिल वसूलने में एड़ी चोटी एक करनी पड़ रही है. लॉकडाउन के समय से ही बहुत सारे उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा नहीं किया था. ऐसे में बकाया अधिक होने के कारण उपभोक्ता को बिल चुकाने में परेशानी हो रही है. बिजली विभाग के कर्मी पहले उपभोक्ताओं के घर जाकर उनसे बिल जमा करने के लिए कह रहे हैं. इसके बावजूद बिल जमा नहीं करने पर कनेक्शन काटा जा रहा है.

ये भी पढेःमंगलवार को बिहार में कोरोना के 41 नए मामले आए सामने, 43416 लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से बिल चुकता करने की सुविधा
बिजली विभाग की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. प्रदेश में सरकारी और निजी उपभोक्ताओं पर कई लाख से अधिक का बकाया है. इसे वसूल पाना विभाग के लिए काफी चुनौती भरा है. सरकारी विभागों पर कई लाख रुपये बकाया है. बिजली विभाग के काउंटर रविवार के दिन भी खोले जा रहे हैं. साथ ही लोगों को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से बिल चुकता करने की सुविधा दी जा रही है.

Last Updated : Mar 10, 2021, 8:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details