बिहार

bihar

ETV Bharat / state

यात्रीगण सावधान! बेटिकट यात्रियों से रेलवे ने 7 दिनों में वसूला एक करोड़ जुर्माना

त्योहारों का मौसम शुरू होते ही रेल प्रशासन ने जांच अभियान तेज कर दिया है. इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल ने सघन टिकट जांच अभियान चलाकर एक सप्ताह के अंदर 1 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 5, 2021, 9:04 AM IST

न
्नि

पटना: फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही इन दिनों रेलवे प्रशासन अलर्ट मोड में दिख रहा है. त्योहार को देखते हुए टिकट दलाल भी स्टेशनों पर काफी सक्रिय हो जाते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) ने सभी मंडलों में सघन टिकट जांच अभियान (Ticket Checking Campaign In Bihar) तेज कर दिया है. ऐसे में रेलवे को विगत एक सप्ताह के अंदर 1 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है.

इसे भी पढ़ें:ट्रेनों में क्षमता से ज्यादा यात्री कर रहे हैं सफर, अधिक किराया वसूली के बावजूद रेलवे लापरवाह

पूर्व मध्य रेल के माध्यम से बिना टिकट यात्रा पर रोकथाम के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. जिससे बगैर टिकट के यात्री यात्रा न करे. अक्सर देखा जाता है कि बहुत सारे रेल यात्री बगैर टिकट के ही यात्रा करते हैं. जिससे रेलवे के राजस्व को हानि होती है. पूर्व मध्य रेल के डीएम के निर्देश पर पांचों मंडलों में सघन टिकट जांच अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:त्योहारों का मौसम आते ही तेज हुई ट्रेन टिकटों की कालाबाजारी, पुलिस ने मारा छापा, 15 लाख का टिकट जब्त

बीते 24 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक सभी मंडलों में टिकट जांच किया गया. इस दौरान बिना टिकट यात्रा के कुल 20,337 मामले सामने आए. जिसमें जुर्माने के रूप में 1 करोड़ से अधिक का राजस्व रेलवे को प्राप्त हुआ है. वहीं, धनबाद मंडल में 5,376 लोगों को बगैर टिकट के पकड़ा गया है. जिससे लगभग 32 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है. इसी तरह सोनपुर मंडल में 10,426 लोगों से 40 लाख से अधिक रुपये जुर्माने के तौर पर वसूला गया है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय में 821 लोगों से जुर्माना वसूला गया है.

इसके साथ ही साथ समस्तीपुर मंडल में 21 लाख से अधिक की राशि वसूली गई है. दानापुर मंडल में 27 सितंबर से लेकर के 29 सितंबर तक यानी की 3 दिनों में बगैर टिकट यात्रा के कुल 333 मामले सामने आए हैं. जिसमें 1.22 लाख रेल राजस्व के रूप में प्राप्त हुआ है.

बता दें कि ईटीवी भारत ने पहले ही खबर चलाया था कि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री सावधान हो जाएं. क्योंकि पूर्व मध्य रेल फेस्टिवल सीजन को ध्यान में रखते हुए सघन टिकट जांच अभियान चला रहा है. इसमें एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के पास टिकट के साथ-साथ आईडी प्रूफ भी रखना अति आवश्यक है. जो भी यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाएंगे, तो उन्हें फाइन भी भरना पड़ेगा. साथ ही उन पर दंडवत कार्रवाई भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details