बिहार

bihar

ETV Bharat / state

CM Janta Darbar: 'मेरे पति की हत्या कर दी गई.. न्याय की गुहार लगाकर थक चुकी हूं.. कोई कार्रवाई नहीं हुई'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दरबार में 51 लोगों की समस्याओं को सुना और उनका तुरंत निदान भी किया गया. जनता दरबार में सबसे अधिक जमीन से जुड़े मामले आए. समस्तीपुर जिले से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मेरे पति की हत्या कर दी गई. मामले में आरोपी के गिरफ्तारी के लिए लगातार गुहार लगाकर थक गयी हूं लेकिन अब तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 4, 2023, 3:47 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जनता दरबार समाप्त
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जनता दरबार समाप्त

पटना:बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को 4 देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित जनता दरबार में राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 51 लोगों की समस्याओं को सुना. मुख्यमंत्री के पास जमीन कब्जा करने से संबंधित सबसे अधिक शिकायत लेकर लोग पहुंचे. नीतीश कुमार ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए.

पढ़ें-CM Janta Darbar: जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में 106 फरियादियों की सीएम ने सुनी फरियाद

मुख्यमंत्री का जनता दरबार समाप्त: जनता के दरबार में सुपौल जिले से आयी एक महिला फरियादी ने मुख्यमंत्री से फरियाद करते हुए कहा कि उनके शिक्षक पति द्वारा पत्नी और बच्चे को छोड़ दिया गया है. मैं अपने बच्चों के साथ दर-दर की ठोकर खा रही हूं. वहीं सुपौल जिले से ही आये एक बुजुर्ग ने नीतीश कुमार से निवेदन करते हुए कहा कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है, इसको मुक्त कराया जाए. मुख्यमंत्री ने सभी की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

51 समस्याओं का निपटारा:गोपालगंज जिले से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह करते हुए कहा कि मेरे मकान में रह रहे किराएदार द्वारा अनुचित हक जताया गया है. इसके खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराया गया लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. भागलपुर के एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुये कहा कि दबंगों द्वारा मेरी निजी जमीन को जबरन उनके नाम रजिस्ट्री कराने का दबाव बनाया जा रहा है और नहीं करने पर धमकी दी जा रही है.

सबसे अधिक जमीन विवाद के मामले:भागलपुर जिले से ही आये एक बुजुर्ग ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह करते हुए कहा कि मेरी निजी जमीन पर पड़ोसियों द्वारा जबरन मकान बनाया गया है. इसकी शिकायत करने के बाद भी किसी प्रकार की कोई सुनवाई नहीं हो रही है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को जांचकर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. भोजपुर जिले से आये एक युवक ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मेरी रैयती जमीन जो कि मेरे पिताजी के नाम से थी जिसका विभाग द्वारा दूसरे व्यक्ति के नाम से म्यूटेशन कर दिया गया है. इसकी शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुयी है. मुख्यमंत्री ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को जांचकर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

सहरसा की बुजुर्ग ने कही ये बात:सहरसा जिले से आयी एक बुजुर्ग महिला ने जनता दरबार में गुहार लगाते हुए कहा कि मैं बूढ़ी हूं मेरे पति विकलांग हैं, मेरे ससुर की हत्या कर दी गई और दबंगों द्वारा मेरी जमीन को हड़पने को लेकर प्रताड़ित किया जा रहा है. मामले की शिकायत किए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

जेपी आंदोलन में शामिल शख्स ने पूछा सवाल: समस्तीपुर जिले से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मेरे पति की हत्या कर दी गई. मामले में आरोपी के गिरफ्तारी के लिए लगातार गुहार लगाकर थक गयी हूं लेकिन अब तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. वहीं समस्तीपुर जिले से ही आए एक अन्य फरियादी ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मैं जेपी आंदोलन में जेल जा चुका हूं लेकिन अब तक मुझे जेपी सम्मान पेंशन नहीं मिल रहा है.

नीतीश कुमार ने दिए अधिकारियों को निर्देश: मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. जहानाबाद जिले से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि सास-ससुर द्वारा उसे घर से निकाल दिया गया है. मैं अपने दो बच्चों को लेकर दर-दर की ठोकर खा रही हूं. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग से जांचकर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

मधेपुरा जिले से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरी मां के नाम से डेढ़ कट्ठा जमीन है. जब मैं अपनी भूमि पर निर्माण कार्य कराने गया तो कुछ असामाजिक लोगों ने मुझे रोक लगा. विभाग के द्वारा सारे कागजातों को सही पाए जाने के बाद भी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. मुख्यमंत्री ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

जाति प्रमाण पत्र का उठा मामला: अरवल जिले से आये एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगायी है और कहा कि वर्ष 2019 से धानुक जाति का जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाया जा रहा है, जिससे कोई भी फॉर्म भरने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं अरवल जिले से ही आयी एक महिला ने आग्रह करते हुए कहा कि मेरी निजी जमीन को अतिक्रमणमुक्त कराया जाए. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

'जबरदस्ती यूं लूट ली मेरी जमीन': बक्सर जिले के एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरी किडनैपिंग कर मेरी जमीन की रजिस्ट्री जबरन करा ली गयी, जिसकी शिकायत करने पर किसी प्रकार की अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुयी है. वहीं बक्सर जिले से ही आए रिटायर्ड रेलवे अधिकारी ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों द्वारा मेरे मकान को तोड़कर कब्जा कर लिया गया है और लाखों की संपत्ति लूट ली गई है. विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

जनता दरबार में बड़ी संख्या में पहुंचे फरियादी: जनता के दरबार में मंत्री विजय कुमार चौधरी, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता, खान एवं भूतत्व मंत्री रामानंद यादव, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार के साथ मुख्य सचिव डीजीपी और सभी आलाधिकारी मौजूद थे.आज जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, गृह विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग, निगरानी विभाग, खान एवं भू-तत्व विभाग, निर्वाचन विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग एवं संसदीय कार्य विभाग से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुयी, लेकिन सबसे ज्यादा मामला जमीन विवाद और पुलिस से संबंधित था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details