बिहार

bihar

बिहार स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट: अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड रिजर्व रखने के निर्देश

By

Published : Dec 23, 2022, 11:22 AM IST

संभावित कोविड खतरे (Omicron Subvariants BF 7) को देखते हुए बिहार में कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने अलर्ट जारी कर सभी अस्पतालों में कुछ बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि कोरोना से डरने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है. पढ़ें

बिहार स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट
बिहार स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

पटना : बिहार में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है (COVID situation in Bihar). हालांकि चाइना, जापान और यूरोपीय देशों में इन दिनों कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. जनवरी के दूसरे सप्ताह में संक्रमण दुनियाभर में फैलने की एक बार फिर से आशंका व्यक्त की जा रही है. कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है. विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य, अधीक्षक और सभी जिला के सिविल सर्जन के साथ वर्चुअल बैठक कर कोरोना मरीजों के इलाज, दवा और जांच के व्यवस्था के बारे में जानकारी ली है और अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस को लेकर बिहार अलर्ट, बिहार में सिर्फ 3 एक्टिव केस



अस्पतालों में बेड को रिजर्व रखने के निर्देश: बिहार स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने निर्देश दिया है कि अभी के समय जो भी पॉजिटिव सैंपल आ रहे हैं उनका जिनोम सीक्वेंसिंग आईजीआईएमएस में कराना सुनिश्चित किया जाए. साथ ही उन्होंने मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कुछ बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व रखने का निर्देश दिए हैं.

कोरोना से डरने नहीं सतर्क रहने की जरूरत: हालांकि प्रत्यय अमृत ने कहा है कि अभी डरने की जरूरत नहीं है, पर इस स्थिति को देखते हुए तैयार रहने की आवश्यकता है. पटना एयरपोर्ट, पटना जंक्शन पर एक बार फिर से कोरोना जांच टीम को सक्रिय कर दिया गया है. बाहर से आने वाले यात्रियों का रेंडम कोविड टेस्ट करने का स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश दिया गया है.

बिहार में 3 एक्टिव केस: बताते चलें कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोना के 46510 सैंपल की जांच की गई है, जिसमें एक भी पॉजिटिव मामले सामने नहीं आए हैं. वर्तमान समय में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामले की संख्या प्रदेश भर में मात्र 3 है. जिसमें दरभंगा में दो और गया में एक मरीज शामिल है. स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर से लोगों से कोरोना गाइडलाइंस पालन करने की अपील की है. भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details