बिहार

bihar

पटना में लगातार चौथे दिन बंद है 18 प्लस का वैक्सीनेशन

By

Published : May 29, 2021, 11:00 AM IST

पटना में 18 प्लस के कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) पर ग्रहण लग गया है. रविवार, सोमवार और मंगलवार को वैक्सीनेशन हुआ. इसके बाद स्टॉक खत्म होने की वजह से लगातार चौथे दिन टीकाकरण बंद है.

पटना में लगातार चौथे दिन बंद है 18 प्लस का वैक्सीनेशन
पटना में लगातार चौथे दिन बंद है 18 प्लस का वैक्सीनेशन

पटना: कोरोना के वैक्सीन (Corona Vaccination) की किल्लत होने की वजह से लगातार चौथे दिन 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण बंद है. शनिवार को भी राजधानी पटना के टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-पटना में आज नहीं होगा 18 प्लस के लोगों का वैक्सीनेशन

18 प्लस के वैक्सीनेशन पर लगा ग्रहण
राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिला स्वास्थ समिति को बीते शनिवार 50,000 टीका का डोज उपलब्ध कराया था जो 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए था. जिसके बाद रविवार, सोमवार और मंगलवार को वैक्सीनेशन का चला और फिर स्टॉक खत्म होने की वजह से बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और आज शनिवार को भी टीकाकरण बंद है.

बताते चलें कि जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए 59 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. यहां पर 20 से 25 हजार लोगों का टीकाकरण 1 दिन में करने की क्षमता विकसित की गई है.

ऐसे में जब वैक्सीन ड्राई है तो टीकाकरण के लिए प्रतिनियुक्त टीम खाली बैठी रह रही है. जिला स्वास्थ्य समिति का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अगर शनिवार को टीका मिल जाता है तो रविवार को 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. हालांकि शनिवार को 45 से अधिक उम्र वाले लोगों के टीकाकरण को लेकर विशेष जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-युवाओं के क्रेज से हम जीतेंगे! 18+ को कोरोना टीका लगाने में बिहार अव्‍वल

45 प्लस वालों का हो रहा टीकाकरण
जिसमें जिले में 45 से अधिक उम्र वाले 20,000 से अधिक लोगों का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है. 45 से अधिक उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन पूर्व की भांति सामान्य रूप से चल रहा है. बताते चलें कि 45 से ऊपर वालों के लिए वैक्सीन केंद्र सरकार उपलब्ध करा रही है. 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन राज्य सरकार खरीद रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details