बिहार

bihar

ETV Bharat / state

12वीं की छात्रा ने घर पर बनाया सेनेटाइजर, इलाके के लोगों ने की प्रशंसा

दलहट्टा क्षेत्र में कुछ परिवार अपने घरों में ही नीम की पत्ती और एलोवेरा के मिश्रण से सेनेटाइजर बना रहे हैं और उसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. यहां तक कि दूसरे लोगों को भी अपने ही घरों में सेनेटाइजर बनाने की विधि बताया जा रहा है.

By

Published : Apr 28, 2020, 10:36 PM IST

patna
patna

पटना:अगर आपके आस-पास सेनेटाइजर आउट ऑफ स्टॉक हो गया हो तो आप घबरायें नहीं नीम की पत्ती और एलोवेरा से आप पॉवरफुल सेनेटाइजर बना सकते है. कम समय कम खर्च में ज्यादा पॉवरफुल सेनेटाइजर बनाये. साथ ही बिना किसी साइड इफेक्ट का डर मन में लिये. क्योंकि यह सभी नैचुरल तत्वों से बना है.

सेनेटाइजर बनाती खुशबु

पूरा देश अभी कोरोना वायरस के चपेट में है. जिसको लेकर लॉकडाउन भी लगाया गया है. वहीं, बिहार में भी लॉकडाउन-2 के बाद कोरोना महामारी तेजी से पांव पसारने लगा है. जहां, मास्क और सेनिटाइजर भी बाजारों से आउट ऑफ स्टॉक है. वहीं, कोरोना से बचने को लेकर पटना सिटी में मालसलामी इलाके स्तिथ दलहट्टा क्षेत्र में कुछ परिवार अपने घरों में ही नीम की पत्ती और एलोवेरा के मिश्रण से सेनिटाइजर बना रहे हैं और उसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. यहां तक कि दूसरे लोगों को भी अपने ही घरों में सेनिटाइजर बनाने की विधि बताया जा रहा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

सेनेटाइजर बनाने की प्रक्रिया से इलाके के लोग खुश
इसका सारा श्रेय जाता है 12वीं की छात्रा खुशबु कुमारी को. जिन्होंने अपने घर पर ही नीम की पत्ती, एलोवेरा और अन्य चीजों के मिश्रण से सेनिटाइजर बनाकर दूसरे लोगों को भी जागरूक कर रही हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये सैनिटाइजर बहुत जरूरी है, क्योंकि इसके प्रयोग से बहुत हद तक इसके वायरस से बचे जा सकते हैं. और सुरक्षित भी रहेंगे. खुशबू ने बताया कि घर पर बनाने से दो फायदा है कि एक तो सेनेटाइजर पर्याप्त मात्रा में बन जायेगा और दूसरा पैसे भी कम लगेंगे. खुशबू के इस सेनेटाइजर बनाने की प्रक्रिया से इलाके के लोग काफी खुश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details