बिहार

bihar

लॉकडाउन : 117 ट्रेनों से 1.93 लाख प्रवासी आज आएंगे बिहार

By

Published : May 27, 2020, 7:30 AM IST

प्रवासी मजदूरों की बड़ी संख्या में पहुंचने से जहां संक्रमण का खतरा बढ़ गया है, वहीं इनको क्वारंटीन करना भी अधिकारियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है.

इमेज
इमेज

पटना: बिहार में प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला जारी है. बुधवार को 117 ट्रेनों से करीब 1,93,000 से अधिक प्रवासी बिहार पहुंचेंगे. सबसे अधिक महाराष्ट्र से 22 ट्रेन और गुजरात से 16 ट्रेनें बिहार आएंगी.

इस बीच, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का दावा है कि 20 लाख प्रवासी मजदूरों को लाया जाएगा. सरकारी आंकडों पर गौर करें तो तो बिहार में प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य लोगों को लाने के लिए सरकार ने अब तक 1029 ट्रेनों का उपयोग किया है. सरकार का दावा है कि इस माह तक और लगभग 395 से अधिक ट्रेनों का बिहार के कई रेलवे स्टेशनों पर आएंगी.

दिल्ली और मुंबई से काफी संख्या में लोग आ रहे हैं पटना
सरकार के आदेश के बाद पटना एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और अमृतसर के लिए विमान का परिचालन शुरू किया गया है. मुम्बई और दिल्ली से आने वाले विमानो में यात्रियों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है.

कोरोना संकट के दौरान 6,794 करोड़ की मदद
कोरोना संकट के दौरान केन्द्र द्वारा दी गई 11,784 करोड़ की सहायता के अलावा राज्य सरकार ने 4 करोड़ 23 लाख लोगों को 6,794 करोड़ की सहायता दी है. जिनमें 1 करोड़ 54 लाख राशन कार्डघारी, 84.76 लाख बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांग पेंशनधारी, बिहार के बाहर फंसे 20.33 लाख प्रवासी, 2 करोड़ 47 लाख छात्र-छात्राएं और ओलावृष्टि और असमय वर्षा से प्रभावित और फसल सहायता योजना अन्तर्गत लाभान्वित पौने चौदह लाख किसान शामिल हैं.

गाइडलाइंस का पालन नहीं
जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे ही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. राजधानी में अब ना तो किसी की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और ना ही सफेद घेरा बनाया जा रहा है. आम लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग से कोई लेना-देना नहीं सभी को बस सामान खरीदना है. अमूमन यही हाल सभी जगह का है, चाहे वो इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें हो या सब्जी और फल की दुकानें.

गया: नाराज प्रवासियों ने NH-83 पर किया हंगामा
जिले के एनएच-83 पर प्रखंड क्षेत्र के नेहालपुर गांव के महाबोधि कॉलेज में बनाये गये क्वारंटीन सेंटर पर रह रहे प्रवासी मजदूरों ने कुव्यवस्था को लेकर जमकर बवाल किया. प्रवासी मजदूरों ने हंगामा करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग को लगभग दो घंटे तक जाम रखा.

दरभंगा: क्वारंटीन सेंटर पर करंट लगने से प्रवासी की मौत
कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के बहेड़ा क्वारंटीन सेंटर पर करंट लगने से एक प्रवासी की मौत हो गई. मृतक की पहचान रामू कुमार के रूप में हुई है. 22 मई को वह अपने भाई के साथ श्रमिक ट्रेन से दिल्ली से दरभंगा लौटा था. जहां उन्हें क्वारंटीन किया गया. इस दौरान रामू के पंखा ठीक करने के दौरान करंट लग गई है. जिसमें उसकी मौत हो गई.

मधुबनी: प्रवासियों के कारण लगातार बढ़ रहा आंकड़ा
श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से प्रवासी श्रमिकों का वापस आना लगातार जारी है. प्रवासियों के आगमन से जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार को एक बार फिर जिले में 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इससे जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details