बिहार

bihar

ETV Bharat / state

एक ओर अवैध बस पड़ाव से शहर जाम से त्रस्त, दूसरी तरफ नया बस स्टैंड जोह रहा यात्रियों की बाट

अवैध बस पड़ाव से आये दिन जाम की समस्या बनी रहती है. बुधौल बस स्टैंड नियमित रूप से शुरू हो जाए तो शहर को जाम से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही उस क्षेत्र का विकास भी होगा.

By

Published : Nov 8, 2019, 3:30 AM IST

traffic jam

नवादा: जिले में लोग एक तरफ शहरी क्षेत्र में जाम की समस्याओं से जूझ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर एनएच-31 के किनारे करोड़ों की लागत से बना बुधौल बस पड़ाव बस व यात्रियों का इंतजार कर रहा है. जानकारी के अनुसार कुछ वर्ष पहले यहां से बसों का परिचालन शुरू भी किया, गया लेकिन शहर से दूर होने के कारण टेंडर ठेकेदार अवैध रूप से शहरी क्षेत्र में ही गाड़ियों को अवैध तरीके से पार्क करा कर अपनी कमाई कर रहे हैं.

नया बना बुधौल बस पड़ाव

ठेकेदारों की करतूत से इस इलाके में आये दिन जाम की समस्या बनी रहती है. बुधौल बस स्टैंड नियमित रूप से शुरू हो जाए तो शहर को जाम से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही उस क्षेत्र का विकास भी होगा. इससे शहर का विस्तार भी होगा और इसके साथ-साथ रोजगार के कई नए अवसर खुलेंगे.

करोड़ की लागत से किया जा रहा कायापलट
बस स्टैंड को 4 करोड़ रुपए से बुडको द्वारा कायापलट करवाया जा रहा है जो लगभग फाइनल स्टेज में है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने बस स्टैंड निर्माण के लिए ई टेंडरिंग के जरिए वुडको को चयनित किया था, जिसमें मार्बल से चमकते फर्श, टॉयलेट, यूरिनल, यात्री शेड, काउंटर, कैंटीन और रात में जगमगाती रोशनी का प्रावधान है.

शहरी क्षेत्र में भीषण जाम

कई दिशाओं में बढ़ेगा आवागमन
चूंकि बुधौल बस स्टैंड एनएच-31 से सटा हुआ है और यहां से होकर सीधे पटना-गया, के साथ ही झारखंड के लिए बसें चलती हैं. अगर बस का ठहराव यहां होना शुरू हो जाएगा तो कई जगहों के लिए यहां से बसें चलनी शुरू हो जाएंगी. इससे आम लोगों को काफी सुविधा होगी.

पेश है एक रिपोर्ट

जनता की राय
स्थानीय सुरेंद्र चौहान का कहना है कि यहां से बस का परिचालन शुरू होने से आम जनता को बहुत फायदा होगा. बाजार जाने में जाम के साथ ही बहुत सारी कठिनाइयां होती हैं. यहां बस होने से काफी सुविधा होगी. समय बी भी बचत होगी. अच्छा होगा कि यहां पर जिला प्रशासन बस का परिचालन करा दे. वहीं, राम प्रसाद चौरसिया का कहना है कि बस स्टैंड चालू होने से रोजगार बढ़ेगा.

क्या कहते हैं पदाधिकारी
जिला उपायुक्त वैभव चौधरी का कहना है कि बुधौल बस स्टैंड बनकर तैयार है. कुछ वर्ष पहले इसका इस्तेमाल हुआ था. हम बस स्टैंड के मालिकों से आह्वान करते हैं कि वो अपनी बस वहां खड़ी करें. साथ ही लोगों से भी अनुरोध करते हैं कि उनकी सेवाओं का लाभ लें ताकि शहर को अनावश्यक जाम की समस्याओं से मुक्ति मिल सके. इसके लिए सबके साथ बैठक की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details