बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा: नेहरू युवा केन्द्र ने किया युवा मंडल का गठन, विभिन्न प्रखंडों में हो रही बैठक

नवादा में नेहरू युवा केन्द्र ने युवा मंडल का गठन किया. इसकी स्थापना 1972 में की गई थी. जिसका उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेना है.

By

Published : Jan 9, 2021, 3:37 PM IST

Nehru Yuva Kendra
Nehru Yuva Kendra

नवादा: युवा मंडल विकास कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केन्द्र नवादा के सौजन्य से प्रखण्ड के विभिन्न गांवों में बैठक का आयोजन कर युवा मंडल का गठन किया जा रहा है. नेहरू युवा केन्द्र के वरिष्ठ कार्यकर्ता सतीश प्रसाद यादव ने बताया कि समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व के साथ युवा मंडलों के मौजूदा नेटवर्क को मजबूत करने के उद्देश्य से युवा मंडल का गठन किया जा रहा है.

"शुक्रवार को प्रखण्ड के सोखोदेवरा गांव के सोखो, शिवपुर, रघुपुर टोला, महुडर पंचायत के मननपुर और पहाड़पुर पंचायत के मननियातरी गांव में युवा मण्डल का गठन कर कमिटी को उनके कार्यों और दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया गया. साथ ही स्वच्छता, जागरुकता, शराबबंदी, दहेज उन्मूलन, बाल विवाह, कोरोना से बचाव और वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चल रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई"- सतीश प्रसाद यादव, वरिष्ठ कार्यकर्ता, नेहरू युवा केन्द्र

साल 1972 में हुई थी स्थापना
बता दें नेहरू युवा केन्द्र की स्थापना 1972 में की गई थी. जिसका उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेने, उनके व्यक्तित्व और कौशल विकास के लिए अवसर उपलब्ध कराना था. हालांकि, पिछले कुछ दशकों से यह केंद्र कमजोर पड़ी. लेकिन अपने उद्देश्य के लिए लगातार गतिशील रही.

ये भी पढ़ें:बक्सर:घर में लगी आग, महिला और दो बच्चों की मौत

उद्देश्य की ओर गतिशील होने का संदेश
पिछले दिनों डीएम ईशा गुप्ता के द्वारा विभागीय आदेश के अनुसार नवादा में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था. लेकिन अब संगठन विस्तार पर कार्य का होना उद्देश्य की ओर गतिशील होने का संदेश देती है. मौके पर बबलू कुमार, रविन्द्र कुमार, अरविंद कुमार आदि मण्डल गठन करने में सहयोग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details