बिहार

bihar

Bihar MLC Election: नालंदा में मंत्री श्रवण कुमार ने डाला वोट, कहा- 'NDA की शत प्रतिशत जीत सुनिश्चित'

By

Published : Apr 4, 2022, 1:55 PM IST

बिहार विधान परिषद के सभी 24 सीटों (Bihar MLC Election) पर आज मतदान हो रहे हैं. इस मतदान को लेकर सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. 185 प्रत्याशियों के बीच मुकाबले को लेकर मतदाता मतदान कर रहे हैं. नालंदा में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने मतदान (Minister Shravan Kumar Voted In Nalanda) किया. पढ़ें पूरी खबर.

मंत्री श्रवण कुमार ने मतदान किया
Minister Shravan Kumar voted in Nalanda

नालंदा:बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) को लेकर वोटिंग हो रही हैं. विधान परिषद के सभी 24 सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. बिहार सरकार के ग्रामीण विकास कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने एमएलसी चुनावको लेकर नालंदा में मतदान (Minister Shravan Kumar Casts His Vote In Bihar MLC Election) किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मतदान के अधिकार का उपयोग करते हुए हमने लोकतंत्र के महान पर्व में हिस्सा लिया है. साथ ही दावा किया है कि विधान परिषद चुनाव में एनडीए की जीत शत प्रतिशत सुनिश्चित है.

यह भी पढ़ें -Bihar MLC Election: डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने किया मतदान, कहा- 'चुनाव लोकतंत्र का महान पर्व'

बात दें कि बिहार में आज 24 विधान परिषद सीटों पर सुबह 8 बजे से चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है. निर्वाचन आयोग ने चुनाव को लेकर पूरे राज्य में 534 बूथ बनाये हैं. इस दौरान मतदाता 185 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी प्रशासन मुस्तैद है. सभी पार्टी और उनके उम्मीदवार अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इसी कड़ी में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास कार्य मंत्री श्रवण कुमार अपने मत का प्रयोग किया और दवा किया कि पूरे बिहार में NDA की भारी जीत होगी. इसके साथ ही नालंदा जिले से जदयू की एनडीए प्रत्याशी रीना यादव की जीत पक्की है. वोटिंग हो रहा है, इनकी जीत शत प्रतिशत सुनिश्चित है.

ग्रामीण विकास कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री का जो काम, जो विजन और त्रिस्तरीय पंचायत के प्रतिनिधि उनके कार्य से लोग सहमत हैं और एनडीए के पक्ष में मतदान कर रहे हैं. 7 अप्रैल को 12 बजे के बाद राजद का पत्ता साफ हो जाएगा. जिसके बाद वे जनता के जनादेश को स्वीकार करते हुए माफी मांग लेंगे. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों पर लगातार हो रहे हमले को लेकर सरकार चिंतित हैं, उनकी सुरक्षा को लेकर सरकार नई रणनीति तैयार कर रही है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रपति के सवाल पर कहा कि वायुमंडल में हवाएं चलती रहती है, व्यक्तिगत कोई रुचि नहीं है.

मतदान को लेकर पुख्ता बंदोबस्त: बिहार एमएलसी चुनाव में इस बार मतदाताओं की संख्याओं में काफी ज्यादा अंतर है. बिहार में इस समय मतदाताओं की संख्या 32 हजार 116 मतदाता है, जिसमें महिलाओं की संख्या पुरूषों से अधिक है. विधान परिषद चुनाव में 69360 महिला मतदाता हैं. इसके अलावा 62747 पुरुष मतदाता हैं. अन्य मतदाताओं की संख्या सिर्फ 9 है. विधान परिषद चुनाव में सबसे ज्यादा 14 प्रत्याशी सहरसा सह मधेपुरा सह सुपौल निर्वाचन क्षेत्र में हैं. वहीं, सबसे कम 2 प्रत्याशी भोजपुर सह बक्सर निर्वाचन क्षेत्र में हैं.

बैलेट पेपर के जरिए मतदान: मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से होगा, जिसमें बैंगनी स्केच पेन से मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इधर, सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए अंतिम जोर लगा दी है. 7 अप्रैल को काउंटिंग होगी और नतीजे सामने आएंगे. इस बार कई ग्राम पंचायतों का नगर निगम क्षेत्र में सम्मिलित होने के कारण लगभग 6000 से अधिक मतदाता कम होंगे और इस बार मतदाताओं की संख्या 1,32,000 के करीब रहने का अनुमान है.

185 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला:एनडीए की ओर से सभी 24 सीटों पर प्रत्याशी उतारे गये हैं, जिनमें बीजेपी के 12 प्रत्याशी, जेडीयू के 11 प्रत्याशी हैं. एनडीए की ओर से रालोसपा को एक सीट दी गयी है. उधर, आरजेडी ने 23 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि एक सीट उसने सीपीआई को दी है. कांग्रेस की ओर से 24 विधान परिषद सीटों में 16 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्याशी उतारा गया है. राष्ट्रीय पार्टी में सीपीआई ने अपने एक प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें -तेजस्वी पर भड़के ललन सिंह, कहा- 24 MLC सीटों में से एक पर भी नहीं जीत पाएगा RJD

यह भी पढ़ें -तेजस्वी यादव ने वीरमनी के पक्ष में किया प्रचार, कहा- RJD कैंडिडेट को भारी मतों से जिताएं

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details