बिहार

bihar

औराई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दिया गया आशा कार्यकर्ता को एक दिवसीय प्रशिक्षण

By

Published : Dec 17, 2020, 5:03 PM IST

मुजफ्फरपुर के औराई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुरूवार को आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ. इस कार्यक्रम के माध्यम से आशा कार्यकर्ताओं को तमाम प्रकार की जानकारियां दी गयीं.

प्रशिक्षण में शामिल हुई आशा कार्यकर्ता
प्रशिक्षण में शामिल हुई आशा कार्यकर्ता

मुजफ्फरपुर जिले के औराई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आशा कार्यकर्ताओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान उन्हें विटामिन ए के बारे में जानकारी दी गयी और बताया गया कि कैसे बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सकता है. वहीं बच्चों को पौष्टिक आहार वाली चीजों को खिलाने के लिए गार्जियन को प्रेरित करने के लिए कहा गया ताकि बच्चे कुपोषण का शिकार न हों.

आशा कार्यकर्ता को दिया जाएगा मोबाइल
इस दौरान औराई पीएससी मैनेजर मनीष कुमार ने आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण के दौरान बच्चों दिये जाने वाले पौष्टिक आहार और पोषक तत्वों के बारे में बताया. वहीं आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल बनाने के लिए आने वाले समय में मोबाइल दिये जाने कि बात कही. ताकि मोबाइल से ही डाटा भेजा जा सके. वहीं किये गए भुगतान की भी जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकेगी. आशा कार्यकर्ताओं के वेतन का भुगतान जो अभी तक नहीं हुआ है वह बहुत जल्द किया जाएगा.

जिले में आ चुका है विटामिन ए का खुराक
इस दौरान उन्हें बताया गया कि विटामिन ए का खुराक जिले में आ गया है. बहुत ही जल्द औराई पीएससी में आएगा. विटामिन ए का प्रयोग किस तरह से करना है और कब करना है उसके बारे में जानकारी दी गयी. आशा कार्यकर्ताओं को बताया गया कि वह अपने इलाके कि पूरी जानकारी रखें और बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए उके परिजनों को जागरूक करें

ABOUT THE AUTHOR

...view details