बिहार

bihar

किशनगंज: धूमधाम से मना 30वां जिला स्थापना दिवस, विभागों की लगी प्रदर्शनी

By

Published : Jan 15, 2020, 8:59 AM IST

Updated : Jan 15, 2020, 10:15 AM IST

14 जनवरी 1990 को तत्कालीन मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा ने किशनगंज को जिले का दर्जा दिया. हालांकि इसके लिए तमाम लोगों को काफी लंबा संघर्ष करना पड़ा था.

किशनगंज का 30वां स्थापना दिवस
किशनगंज का 30वां स्थापना दिवस

किशनगंजःमंगलवार को जिले का 30वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. शहीद अशफाक उल्ला खां स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय सांसद डॉ. मोहम्मद जावेद आजाद और विधान पार्षद डॉ. दिलीप जायसवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया.

विभागों ने लगाई प्रदर्शनी
स्टेडियम परिसर में दर्जनों विभाग और अन्य संस्थानों ने स्टॉल्स लगाकर जिलें मे हो रहे विकास कार्यों की झलकियां दिखाई. जिसमें कृषि विभाग, अल्पसंख्यक विभाग और स्वास्थ्य विभाग शामिल रहे. वहीं, जिलाधिकारी, एसपी, सांसद, एमएलसी सहित अन्य अधिकारियों ने स्टॉल्स का जायजा लिया. बता दें कि स्थापना दिवस के मौके पर सभी ने रंग बिरंगे गुब्बारे आसमान में उड़ाकर अमन, चैन, भाईचारा और शांति का संदेश दिया.

दीप प्रज्वलित करते सांसद और विधान पार्षद

'जिले में हो रहा विकास'
कार्यक्रम के दौरान सांसद डॉ. जावेद आजाद ने अपने संबोधन में जिला वासियों को बधाई देते हुए कहा कि जिले में लगातार विकास हो रहा है. लेकिन कुछ कार्यालयों का अब भी खुलना बाकी है. उन्होंने कहा कि वे आशा करते हैं कि जिले के 31वें स्थापना दिवस पर बचे हुए कार्यालय खुल जाएंगे. वहीं, एमएलसी डॉ. दिलीप जायसवाल ने कहा कि जिला शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ रहा है. यहां उच्च शिक्षा के कई संस्थान खुल चुके हैं. ऐसे में जिला शिक्षा के मामले में अब कई जिलों से आगे है.

धूमधाम से मनाया गया किशनगंज का 30वां स्थापना दिवस

14 जनवरी 1990 को मिला जिले का दर्जा
बता दें कि किशनगंज को जिले का दर्जा दिलाने के लिए समाजसेवी, व्यापारी और आम लोगों को दो दशकों तक लंबा संघर्ष करना पड़ा था. जिसमें 70 और 80 के दशक में सड़क जाम, ट्रेनों को रोकना, धरना और प्रदर्शन आम चीजें थी. इसके कारण कई लोग जेल भी गए थे. तब जाकर 14 जनवरी 1990 को तत्कालीन मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा की ओर से किशनगंज को जिला घोषित किया गया.

Last Updated : Jan 15, 2020, 10:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details