बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार: बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन तैयार, नावों की संख्या में इजाफा

डीएम ने बताया कि राहत सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहे, इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार नाव की संख्या में डेढ़ गुना बढ़ा दी गई है.

By

Published : Jun 24, 2020, 5:52 PM IST

katihar
katihar

कटिहारः बिहार में मानसून की दस्तक देने के साथ ही कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. जिले की गंगा, महानंदा और कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है. हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि बाढ़ से निपटने के लिए हमारी तैयारी पूरी है.

झेलना पड़ता है नुकसान
गंगा, कोसी और महानंदा नदी से घिरे कटिहार में बाढ़ हर साल भारी तबाही मचाती है. जिससे लाखों लोग प्रभावित होते हैं और कई लोग अपनी जान भी गंवा देते हैं. साथ ही सरकारी संपत्ति का भी नुकसान होता है.

पूरी तरह तैयार है जिला प्रशासन
कटिहार के डीएम कवंल तनुज ने जानकारी देते हुए बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है. इसके लिए अग्रिम तैयारी भी की गई है. डिस्ट्रिक लेवल पर तीन टास्क फोर्स मीटिंग की जा चुकी है.

डीएम कवंल तनुज

नाविकों को किया गया भुगतान
डीएम ने बताया कि राहत सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहे, इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार नाव की संख्या में डेढ़ गुना बढ़ा दी गई है. साथ ही प्राइवेट नाव को चिह्नित करके नाविकों के बकाए राशि का भुगतान भी कर दिया गया है.

रोड बनाने का काम शुरू
कवंल तनुज ने बताया कि कदवा प्रखंड के नरगडा और शिवगंज में पिछले साल बाढ़ की वजह से सड़क का अप्रोच रोड कट गया था. उस रोड को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है.

जगहों को किया गया चिह्नित
डीएम ने बताया कि कुछ इलाकों में लोगों को राशन सामग्री के लिए दूर जाना पड़ता है. जिससे बाढ़ के समय उन्हें काफी परेशानी होती है. ऐसी जगहों को चिह्नित कर लिया गया है ताकि लोगों को आसानी से राशन उपलब्ध कराया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details