बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जहानाबाद: चुनावी सरगर्मी के बीच शांतिपूर्ण माहौल में छठ और रामनवी मनाने की अपील

जहानाबाद में छठ और रामनवमी पर्व को लेकर जिला प्रशासन सख्ती बरता है. डीएम ने पुलिसबलों समेत पूजा अधिकारियों के साथ शांति समिति की बैठक की. जिसमें सुरक्षा से लेकर शांति से पर्व मनाने की बात कही गई.

By

Published : Apr 11, 2019, 5:19 AM IST

डीएम ने की बैठक

जहानाबाद: चुनाव को लेकर जहां एक ओर जिले में आचार संहिता लागू है. वहीं दूसरी तरफ लोगों में चैत छठ और रामनवमी का उतसाह देखने को मिल रहा है. दोनों पर्व शांति तरीके से मानाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जोर-शोर से तैयारी की जा रही है.
प्ररशासन ने छठ और रामनवमी पर्व को शांति ढंग से मनाने के लिए अधिकारियों और पुलिसबलों की बैठक की. इस बैठक का उद्देश्य पर्व के दौरान माहौल को शांत बनाए रखने का था.

बता दें कि जिलाधिकारी और पुलिस अधिक्षक ने शांति समिति की बैठक की. इस बैठक में पूजा समिति, राजनीतिक दल और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए. इस दौरान डीएम ने अधिकारियों शांति तरीके से पर्व में मोर्चा समभालने की सलाह दी. जिसमें छठ और रामनवमी सहित कई बिन्दुओं पर बात की गई. इसमें विशेष आचार संहिता का उल्लंघन न हो उसको ध्यान में रखा गया है. आचार संहिता लागू होने के बावजूद किसी प्रकार की समस्या न आए, उसके लिए प्रशासन ने मुश्तैदी शुरू की दी है.

डीएम ने की बैठक

आचार संहिता का रखे ध्यान
गौरतलब है कि छठ और रामनवमी दोनों ही काफी महत्पूर्ण पर्व है. ऐसे में लाउडस्पीकर के माध्यम से भजन कीर्तन बजाए जाते हैं. हालांकि अचार संहिता के कारण डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. लेकिन जिला प्रशासन और पूजा समिति के बीच आपसी सहमति के बीच छोटे स्पीकर में भजन बाजाने की अनुमति मिल गई है. इसके साथ ही डीएम ने पूजा समिति के लोगों से अचार संहिता का पालन करने की अपील की है. साथ ही सभी से शांतिपूर्ण मोहाल में पर्व मनाने का आग्रह किया है.

सुरक्षा की होगी कड़ी व्यवस्था
वहीं डीएम ने बताया कि छठ और रामनवमी के दिन सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रहेगी. शहर के सभी चौक-चौराहों पर भारी मात्रा में पुलिसबल तैनात किए जाएंगे. घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगये गए हैं. उन्होंने बताया कि 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक वे जिला एसपी सहित पूरी बटालियन के साथ शहर में गश्त लगयेंगे और सभी असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details