बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुई: महादलित परिवारों ने प्रखंड कार्यालय का किया घेराव, आवास के लिए जमीन देने की मांग

जमुई में महादलित परिवारों ने प्रखंड कार्यालय का घेराव कर अधिकारियों से आवास के लिए जमीन देने की मांग की है. सीओ को लिखित आवेदन देकर जमीन का पर्चा दिलाने की अपील की है.

By

Published : Sep 19, 2020, 1:31 PM IST

Block office siege
प्रखंड कार्यालय का घेराव

जमुई: जिले में अलीगंज प्रखंड के इस्लामनगर पंचायत के इस्लामनगर गांव के सैकड़ों महादलित परिवारों ने शुक्रवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय का घेराव किया. इस दौरान उन्होंने अंचलाधिकारी से वसीयत पर्चा देने की मांग की. घेराव करने आये इन्द्रदेव मांझी और सुखिया देवी ने बताया कि सभी महादलित परिवार के पास रहने के लिए जमीन नहीं है. जिसके कारण हम सभी जहां-तहां रहने को मजबूर हैं.

महादलितों ने किया प्रदर्शन
मांझी ने बताया कि जितना भी सरकारी भवन और जमीन है उन सभी पर गांव के दबंगो की ओर से अतिक्रमण कर लिया गया है. वहीं, अब महादलित परिवार के बसे स्थानों पर भी धावा बोल दिया गया है और अतिक्रमण कर भगाने की धमकी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर महादलित परिवारों को अधिकारियों की ओर से वासीयत पर्चा तत्काल नहीं दिया गया तो आन्दोलन करने को बाध्य हो जाएंगे. साथ ही बताया कि कई बार बीडीओ और सीओ को लिखित आवेदन देकर जमीन देने की मांग का गई. लेकिन अधिकारियों की ओर से आज तक उचित कदम नहीं उठाया गया. जिसके कारण आज भी महादलित गरीब परिवारों के लोग सड़क किनारे और पोखर के पास झोपड़ी बनाकर रहने को मजबूर हैं.

जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग
महादलित परिवार के सैकड़ों परिवारों ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय का घेराव कर अंचलाधिकारी को लिखित आवेदन देकर तत्काल सरकारी जमीन पर दबंगों से मुक्त कराकर भुमिहीन महादलित परिवार को पर्चा देने की मांग की. जिससे कि वह लोग अपना आशियाना बनाकर जीवन गूजर बसर कर सकें. अंचलाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि सरकारी जमीन को दबंगो से अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा. इसके बाद जांचकर भूमिहीनों को पर्चा दिलाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा. मौके पर भाकपा माले अंचल सचिव महेन्द्र यादव, सरयुग मांझी, विजय मांझी, वीरेन्द्र मांझी और शिवराज मांझी सहित कई लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details