बिहार

bihar

गोपालगंज: सर्वेक्षण में 143 लोगों में मिले सर्दी-खांसी के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही निगरानी

By

Published : Apr 23, 2020, 9:57 PM IST

गोपालगंज में स्क्रीनिंग के दौरान 143 लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार जैसे लक्षण मिले हैं. इन लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम निगरानी कर रही है.

gopalganj
gopalganj

गोपालगंज: कोरोना के कहर से निजात पाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पल्स पोलियो अभियान के तहत घर-घर में किए गए सर्वेक्षण के दौरान 11 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई. जिसमें अब तक 143 लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार जैसे लक्षण मिले हैं. इन लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम निगरानी रख रही है. डीएम अरशद अजीज ने कहा कि अब तक 927 लोगों की जांच की गई है. जिसमें कुल 884 लोगों की रिपोर्ट आई है. इसमें तीन पॉजिटिव केस मिले थे. जो अब नेगेटिव हो गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही निगरानी
पल्स पोलियो की तर्ज पर डोर टू डोर किये गए सर्वेक्षण में कई लोगों में सर्दी-खांसी व बुखार जैसे लक्षण मिले हैं. इन लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम निगरानी कर रही है. उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों की पहचान के लिए दवा दुकान के अलावे ग्रामीण डॉक्टर से इसकी लिस्ट प्राप्त हुई है. दवा दुकानों से 11 लोगों की लिस्ट प्राप्त हुई है. जिन्होंने सर्दी-खांसी और बुखार के लक्षण वाले दवा खरीदी है. 219 ग्रामीण डॉक्टरों से 11 से 12 लोगों की लिस्ट प्राप्त हुई है. बता दें 16 अप्रैल से पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर टू डोर सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया था.

जानकारी देते डीएम

14 प्रखंडों में चलाया जा रहा अभियान
यह अभियान जिले के सभी 14 प्रखंडों में एक साथ चलाया जा रहा है. इस सर्वेक्षण के दौरान टीम के सदस्यों ने करीब सवा दो लाख घरों के सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया है. सर्वेक्षण के दौरान घरों की मार्किंग का कार्य कराया जा रहा है. साथ ही वैसे घर जहां सर्दी-खासी और बुखार से पीड़ित लोग मिल रहे हैं, उनकी स्क्रीनिंग के बाद उनकी सूची तैयार की जा रही है.पीड़ित लोगों के घर पर भी अलग से मार्किंग की जा रही है. संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को इसकी सूचना उपलब्ध कराई जा रही है. इस दौरान दौरान पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी, उप विकास आयुक्त सज्जन आर सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details