बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बकाया भुगतान को लेकर सेवानिवृत्त कर्मियों ने विवि मुख्यालय पर किया प्रदर्शन, कामकाज ठप

गंगा प्रसाद झा ने कहा कि 2016 में सेवानिवृत हो चुके कर्मचारियों का भुगतान अब तक नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि विवि दोहरा मापदंड अपना रहा है. हमने 3 फेज में हड़ताल करके देख लिया, लेकिन कोई भी फायदा नहीं हुआ है.

By

Published : Aug 19, 2019, 11:59 PM IST

ललित नारायण मिथिला विवि के सेवानिवृत कर्मियों

दरभंगा: जिले में अपने बकाया भुगतान की मांग को लेकर ललित नारायण मिथिला विवि के करीब साढ़े चार सौ सेवानिवृत्त कर्मियों ने विवि मुख्यालय पर प्रदर्शन किया. उन्होंने कुलपति कार्यालय, रजिस्ट्रार कार्यालय और परीक्षा विभाग को घेरकर नारेबाजी की. इसकी वजह से विवि में सोमवार को कामकाज ठप रहा. वहीं, विवि के रजिस्ट्रार और प्रॉक्टर नाराज कर्मियों से बात करने पहुंचे, लेकिन कोई समझौता नहीं हो सका.

सेवानिवृत्त कर्मचारी नारा देते हुए

सेवानिवृत शिक्षकों का विवि मुख्यालय में हड़ताल
दरअसल, जिले के ललित नारायण के सेवा निवृत कर्मियों के बकाया राशि का भुगतान विश्वविद्यालय ने नहीं किया है. इससे नाराज 4 सौ सेवा निवृत कर्मियों ने सोमवार को विवि मुख्यालय के सामने प्रदर्शन किया. वहीं, राज्य विवि और महाविद्यालय कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष गंगा प्रसाद झा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बिहार सरकार ने 2016 में कर्मियों को एसीपी जोड़कर राशि भेजी थी. लेकिन विवि ने इसका भुगतान नहीं किया. जबकि अन्य कर्मियों को उनके हड़ताल के बाद भुगतान कर दिया गया है.

सेवानिवृत्त कर्मियों ने विवि मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

प्रर्दशन के कारण विवि का कामकाज रहा ठप्प
गंगा प्रसाद झा ने कहा कि 2016 में सेवानिवृत हो चुके कर्मचारियों का भुगतान अब तक नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि विवि दोहरा मापदंड अपना रहा है. हमने 3 फेज में हड़ताल करके देख लिया, लेकिन कोई भी फायदा नहीं हुआ है. यदि विवि हमारा बकाया राशि नहीं देगा तो हमलोग कॉलेज से लेकर विवि मुख्यालय तक का कामकाज ठप कर देंगे. वहीं, विवि के रजिस्ट्रार और प्रॉक्टर नाराज सेवानिवृत कर्मियों से बात करने आये, लेकिन नाराज शिक्षकों ने बात करने से मना कर दिया.

इस प्रर्दशन में विवि के क्षेत्राधिकार में आने वाले दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और बेगूसराय जिलों के कॉलेजों के सेवा निवृत्त कर्मी थे. इस प्रदर्शन के कारण छात्रों की परीक्षा, रिजल्ट और सर्टिफिकेट में सुधार का काम नहीं हो पाया. वहीं, दूर-दराज से आये छात्रों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details