बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा सांसद ने स्वास्थ्य मंत्री से की मुलाकात, DMCH को और सुदृढ़ करने की मांग

इस दौरान सांसद गोपाल जी ठाकुर ने स्वास्थ्य मंत्री से मांग करते हुए कहा कि दरभंगा सहित सम्पूर्ण मिथिला बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित है. इस क्षेत्र के लोग बाढ़ और कोरोना की दोहरी मार झेल रहे हैं. इस विषम परिस्थिति में चिकित्सा की विशेष व्यवस्था दरभंगा एवं मिथिला क्षेत्र के लोगों को मुहैया करवाने का आग्रह किया.

By

Published : Aug 7, 2020, 5:56 PM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगा:वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण उतपन्न हुए विषम परिस्थिति और संकट को नियंत्रण करने के लिए सांसद गोपाल जी ठाकुर ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से पटना में मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि इस मुलाकात में दरभंगा सहित पूरे मिथिला क्षेत्र में तेज गति से फैल रहे संक्रमण के रोकथाम को लेकर चर्चा हुई.

वहीं, सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण उतपन्न हुए विषम परिस्थितियों को नियंत्रण में लाने के लिए आम लोगों की सक्रिय भागीदारी अति आवश्यक है. उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है, जब तक कोई वैक्सीन बनकर तैयार नहीं हो जाता है. तबतक आम लोग सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए घर के बाहर अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें.

अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट उपलब्ध
सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि बाढ़ को लेकर सरकार चिंतित है, केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा राहत एवं बचाव कार्य जारी है. इस क्रम में जरूरत अनुसार चिकित्सा सेवा भी लोगों को दी जा रही है. उन्होंने कहा कि डीएमसीएच में संदिग्ध लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है. साथ ही एंटीजन टेस्ट के शुरू हो जाने से कोरोना टेस्ट की प्रक्रिया तेज हुई है, जो कि अब अनुमंडल एवं प्राथमिक अस्पताल में भी उपलब्ध है.

सावधानी बरतने की अपील
वहीं, सांसद ने कहा कि इस महामारी के समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कही गई बातों का अनुसरण करते हुए स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को अपनाएं और अपनी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएं. उन्होंने कहा कि मास्क का प्रयोग करते हुए अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से स्वच्छ करें और सैनिटाइज करें. साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर दो गज की दूरी बनाएं रखे.

एम्स और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की चर्चा
इस दौरान सांसद गोपाल जी ठाकुर ने मांग करते हुए कहा कि उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल डीएमसीएच की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाते हुए डॉक्टरों एवं नर्सों की संख्या बढ़ाने, कुछ आधारभूत संरचना की अभाव को पूर्ण और नवीनीकरण करने, सभी सुविधा से युक्त आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने और कोरोना सिम्प्टोमैटिक वार्ड में ऑक्सीजन की व्यवस्था करवाने का भी आग्रह किया. वहीं सांसद ने प्रस्तावित एम्स तथा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को लेकर भी चर्चा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details