बिहार

bihar

भारत के पर्यटन मानचित्र पर आएगा ऐतिहासिक शहर दरभंगा, राजकिला की साइट को लेक व्यू की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी

By

Published : Nov 27, 2020, 11:54 AM IST

राज किला से लेकर दरभंगा राज के महलों पुराने भवनों और महत्वपूर्ण स्थानों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना पर काम शुरू हो गया है. यह योजना भारत सरकार या बिहार सरकार ने नहीं बनाई है, बल्कि खुद दरभंगा राज के वारिसों ने इस पर काम करना शुरू किया है.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा: 28 नवंबर को दरभंगा के आखिरी महाराज सर कामेश्वर सिंह की 113वीं जयंती है. राज परिवार की ओर से इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. दरभंगा के राजकुमार और महाराजा कामेश्वर सिंह के पोते कपिलेश्वर सिंह दरभंगा पहुंचे हैं.

महाराज सर कामेश्वर सिंह की 113वीं जयंती कल

28 नवंबर को कामेश्वर सिंह की 113वीं जयंती
राजकुमार कपिलेश्वर सिंह ने कहा कि महाराजा कामेश्वर सिंह की 113वीं जयंती पर 28 नवंबर को दरभंगा राज की ओर से दिव्यांगों के लिए हेल्थ कैंप लगाया जा रहा है. इस कैंप में दिव्यांगों को ट्राई साइकिल और दूसरे कई उपकरण दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज दरभंगा हमेशा से आम लोगों और गरीबों के लिए काम करता रहा है. इसी को देखते हुए तय किया गया है कि इस इलाके के कैंसर मरीजों को दरभंगा राज गोद लेगा. महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से इन मरीजों का सारा खर्च उठाया जाएगा और इनका इलाज भी कराया जाएगा.

राजकुमार कपिलेश्वर सिंह से एक्सक्लूसिव बातचीत

'दरभंगा के साथ ही मधुबनी के राजनगर को भी विकसित करेंगे'
कपिलेश्वर सिंह ने कहा कि दरभंगा के साथ-साथ वे मधुबनी के राजनगर को भी विकसित करेंगे. उन्होंने कहा कि राजनगर में दरभंगा राज की कई ऐतिहासिक इमारतें हैं. राजनगर की साइट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. इससे दरभंगा और मधुबनी के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

दरभंगा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना

लोगों की मदद के लिए किये जारहे इन सारे कार्यों में राज परिवार को सरकार और आम लोगों की सहायता की जरूरत पड़ेगी. सहयोग के बिना अकेले यह काम करना संभव नहीं है.दरभंगा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना पर गंभीरता से काम कर रहे हैं और जल्द यह धरातल पर दिखना शुरू हो जाएगा.-कपिलेश्वर सिंह , महाराजा कामेश्वर सिंह के पोते

ABOUT THE AUTHOR

...view details