बिहार

bihar

दरभंगा: खाद्यान वितरण की निगरानी के लिए बनीं टीमें, गड़बड़ी करने वाले डीलर्स पर होगी कार्रवाई

By

Published : Apr 6, 2020, 9:00 PM IST

डीएम ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा संकटग्रस्त लोगों को जरूरी सहायता पहुंचाने के लिये खाद्यान्न एवं नगद राशि उपलब्ध कराई गई है, जिसका सही से वितरण जरूरी है.

dm ordered officeres to monitor Food distribution in darbhanga
दरभंगा

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत जिले के गृहस्थ और अन्त्योदय परिवारों को अप्रैल महीने के नियमित मूल्य सहित खाद्यान्न वितरण के साथ परिवार के प्रत्येक लाभुक सदस्य को 5 किलोग्राम अतिरिक्त चावल और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत हर एक परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त में दिए जाएंगे.

अप्रैल महीने में नियमित खाद्यान्न एवं अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न के वितरण में पीडीएस डीलर को पूरी पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया गया है. गड़बड़ी करने वाले डीलरों पर तुरंत मामला दर्ज किया जायेगा. वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की निगरानी करने के लिये सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं बाल परियोजना पदाधिकारियों को प्रखंडों के अलग-अलग जोन में खाद्यान्न का वितरण कराने को कहा गया है.

बैठक करते दरभंगा डीएम

पदाधिकारी रखेंगे निगरानी
वहीं पीडीएस डीलरों पर निगरानी रखने के लिये हर एक प्रखंड में 5-6 जिला स्तरीय पदाधिकारियों को भेजा जा रहा है, जो खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पारदर्शिता से पूरी करायेंगे. डीएम ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वाले डीलरों पर तुरंत कार्रवाई की जायेगी.

गड़बड़ी करने वाले डीलरों पर होगी कार्रवाई
जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम वितरण कार्य करेगी. जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने कहा कि कोरोना संकट के कारण सामान्य लोगों के रोजगार और जनजीवन प्रभावित हुए हैं. इसलिए केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा संकटग्रस्त लोगों को जरूरी सहायता पहुंचाने के लिये खाद्यान्न एवं नगद राशि उपलब्ध कराई गई है, जिसका सही से वितरण जरूरी है. वहीं अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि लाभार्थियों के बीच खाद्यान्न वितरण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर ससमय पूरी कराई जाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details