बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना आर्ट्स कॉलेज पहुंचे DGP गुप्तेश्वर पांडेय, छात्राओं को दिए HEALTH TIPS

पटना आर्ट्स कॉलेज में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे शिरकत करने पहुंचे. इस कार्यक्रम में महावारी एवं कैंसर से बचाव के लिए वृस्तृत चर्चा की गई.

By

Published : Feb 2, 2019, 3:39 PM IST

स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पटना: पटना आर्ट्स कॉलेज में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया. इस कार्यक्रम में बिहार के नवनियुक्त डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे शिरकत करने पहुंचे. यहां उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य रहने के टिप्स दिए. इस दौरान एम्स की महिला डॉक्टर भी उपस्थित रहीं.

यह कार्यक्रम सामाजिक संगठन गुलमोहर के द्वारा स्त्रियों की महावारी एवं कैंसर से बचाव के लिए चलाया गया. इसमें एम्स की महिला डॉक्टरों ने स्त्रियों को महावारी के समय होने वाली समस्याओं पर चर्चा कर वृस्तृत जानकारी दी.

इस मामले में बिहार डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि भगवान ने कुदरत का सबसे अनमोल उपहार स्त्री को दिया है. स्त्री वह है जो प्रकृति की सुंदरता को बनाए रखने में सक्षम होती है, जो नए जीवन प्रदान करती है इसलिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता रखना जरूरी है.

स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

इस दौरान लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. इसमें जीते हुए प्रतिभागियों को डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने पुरस्कृत किया. उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए मन की भी सुंदरता जरूरी होती है. मन जीतना सुंदर होगा, शरीर के सभी तंत्रों उतने ही सुंदर होंगे. उसके बाद ही अच्छे से काम कर सकेंगे. इसलिए तन और मन को कंट्रोल करने वाले मन को भी साफ रखना बेहद जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details