बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सरः गर्मी के प्रकोप से बढ़ने लगे हैं डायरिया के मरीज, अलर्ट पर अस्पताल

डॉ उपेन्द्र ने बताया कि अस्पताल में आने वाले 100 मरीजों में से 10 मरीज डायरिया के शिकार हैं.

By

Published : Jun 8, 2019, 4:38 PM IST

अस्पताल में डायरिया का मरीज

बक्सरः सदर अस्पताल में इन दिनों डायरिया के मरीज बढ़ने लगे हैं. भीषण गर्मी के प्रकोप से इलाज के लिए आने वाले मरीजों में से 10 प्रतिशत डायरिया के शिकार हैं. जिला के प्रभारी सिविल सर्जन के.के.राय ने स्थिति को देखते हुए पीएचसी से लेकर सभी छोटे बड़े अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है.

मरीजों की संख्या में 5 गुना वृद्धि
बक्सर में भीषण गर्मी के कहर का शिकार अब छोटे-छोटे बच्चे होने लगे हैं. लगातार बढ़ रहे तापमान और गर्म हवाओं ने लोगों का जीना दुभर कर दिया है. इस भीषण गर्मी के कारण अस्पतालों में आने वाले मरीजों की संख्या में 5 गुना की वृद्धि हो गई है.

अस्पताल में डायरिया के मरीज

भोजन नहीं पचने से होती है बीमारी
सदर अस्पताल में मरीजों का इलाज कर रहे डॉ उपेन्द्र ने बताया कि अस्पताल में आने वाले 100 मरीजों में से 10 मरीज डायरिया के शिकार हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस तरह के मौसम में अधिक खाना खाने या बासी खाना खाने से लोगों का भोजन पचता नहीं है और वह डायरिया के शिकार हो जाते हैं.

सिविल सर्जन की अपील
प्रभारी सिविल सर्जन के.के.राय ने बताया कि अक्सर गर्मी के मौसम में डायरिया की मरीज की संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है. तत्काल स्थिति को देखते हुए जिला के सभी पीएचसी से लेकर छोटे बड़े अस्पतालों को एलर्ट कर दिया गया है. साथ ही भरपूर मात्रा में ओआरएस की व्यवस्था की गई है. उन्होंने लोगों से अपील किया कि किसी भी बच्चे को दस्त हो या बुखार का लक्षण दिखाई दे, तो उसे तत्काल डॉक्टर के पास ले जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details