बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर: गंगा नदी की तीन पहाड़ियों को रोप वे से जोड़ने की मांग, उपमुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

भागलपुर स्थित कहलगांव के गंगा नदी में तीन पहाड़ियों को रोप वे की मदद से आपस में जोड़ने की कवायद चल रही है.

By

Published : Apr 28, 2019, 3:05 PM IST

कहलगांव की पहाड़ी

भागलपुर: जिले के कहलगांव में प्राकृति का यह अद्भुत नजारा पेश करती गंगा नदी के बीचों-बीच स्थित 3 पहाड़ियां सरकारी उपेक्षा का शिकार हैं. यहां धार्मिक दृष्टिकोण से इन पहाड़ियों का काफी बड़ा महत्व है.

ऐसा माना जाता है कि यह गुरु वशिष्ट, कोहल ऋषि और अष्टावक्र ऋषि की तपोभूमि रही है. इन पहाड़ियों में वर्तमान में शांति बाबा और पंजाबी बाबा की पूजा अर्चना करने कई लोग आते हैं. पर्यटकों के दर्शन के लिए इन तीन पहाड़ियों को आपस में रोप से जोड़ने की कवायद चल रही है. यहां बड़ी संख्या में लोग पहाड़ पर स्थित मंदिर का दर्शन करने आते हैं.

कहलगांव की पहाड़ी को रोप वे जोड़ने की कवायद
सरकार को राजस्व की प्राप्तिसरकार की तरफ से इस पहाड़ी का विकास नहीं करने से यहां के पर्यटकों में काफी निराशा है. इन तीन पहाड़ियों को आपस में जोड़ देने से पर्यटकों का आना-जाना और ज्यादा हो जाएगा. जिससे सरकार को भी राजस्व की प्राप्ति होगी. वहीं, दूसरी ओर कहलगांव के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा और लोगों के लिए रोजगार के अवसर में बढ़ोत्तरी होगी.

उपमुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन
सामाजिक कार्यकर्त्ता दिलीप मिश्रा ने बताया कि इन तीन पहाड़ियों को रोपवे से जोड़ने का कई संगठनों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा ज्ञापन दिया गया था. जिस पर सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सहमति जताई है. उन्होंने कहा कि इन पहाड़ियों की वीडियो रिकॉर्डिंग मांगी गई है और चुनाव के बाद कार्य का आश्वासन दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details