बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर पहुंचे ग्रामीण विकास मंत्रीः कहा, 'कोरोना काल में मनरेगा ने दिए सबसे ज्यादा रोजगार'

बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार शनिवार देर शाम भागलपुर पहुंचे. उन्होंने अपने विभाग द्वारा दिए रोजगार के बारे में जानकारी दी. बता दें कि वे दो दिवसीय के दौरे पर निकले हैं. वे सुल्तानगंज और मुंगेर के तारापुर भी जाएंगे. पढ़ें रिपोर्ट.

By

Published : Aug 8, 2021, 2:14 AM IST

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर: बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री (Rural Development Minister) दो दिवसीय दौरे पर भागलपुर पहुंचे. मंत्री श्रवण कुमार (Minister Shravan Kumar) शनिवार देर शाम भागलपुर (Bhagalpur) पहुंचे. जहां सर्किट हाउस में पीरपैंती विधायक ललन पासवान, सुल्तानगंज विधायक ललित नारायण मंडल सहित जेडीयू कार्यकर्ता ने फूलों का गुलदस्ता और चादर ओढ़ाकर स्वागत किया. मंत्री रविवार को अपने अधिकारियों के साथ जिले में चल रहे योजनाओं की समीक्षा भी करेंगे. उसके बाद सुल्तानगंज और मुंगेर तारापुर में विभाग के एक उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- श्रवण कुमार का बड़ा बयान- राजनीति संभावनाओं का खेल, कब क्या होगा कहना मुश्किल

'मंत्रालय द्वारा बिहार में कोरोना काल के पहले और दूसरे फेज में सबसे अधिक रोजगार दिया. विभाग की योजना हर घर में चल रही है. हर पंचायत में चल रही है. आगे विभाग का लक्ष्य पूरे बिहार में दो करोड़ पौधे लगाने का है. जिससे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकेगा.'-श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री

देखें वीडियो

मंत्री ने कहा कि पहले कोरोना काल में 21 लाख, जबकि दूसरे कोरोना काल में एक ग्यारह लाख से अधिक लोगों को 1 दिन में रोजगार दिया है. उन्होंने कहा कि मेरे विभाग ने काम अधिक होती है तो कुछ गड़बड़ियां भी होती है, लेकिन जहां से शिकायतें प्राप्त होती हैं. उसकी जांच कराकर उससे संबंधित जो लोग संलिप्त होते हैं, उन पर कार्रवाई भी तुरंत होती है.

उन्होंने कहा कि बिहार में हर घर में ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजना है. विभाग द्वारा मनरेगा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, हर घर में शौचालय की योजना जैसे बड़े पैमाने पर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बड़े पैमाने पर पौधरोपण भी किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इस बार विभाग का दो करोड़ पौधा लगाने का लक्ष्य है. मनरेगा से ही इस पौधे को लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा जीविका दीदी भी करीब डेढ़ करोड़ पौधे लगाएंगी. बिहार में 15% हरियाली थी, जो अब बढ़कर 17% हो गयी है, लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लक्ष्य 33% हरियालीप्रद बिहार बनाने का है.

उसको लेकर विभाग तत्परता से काम भी कर रहा है. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा पुराने सभी जल स्रोतों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. ग्रामीण इलाके में सभी सरकारी भवन में जल स्रोत को बनाए रखने के लिए सोखता का निर्माण कराया जा रहा है.

उन्होंने कहा, जिले में पंचायत सरकार भवन के लिए जमीन में जहां भी पेच फंसा हुआ है, उसे जल्द ही दूर किया जाएगा. पंचायत सरकार भवन को बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य के अनुरूप काम नहीं हो पा रहा है. उसके पीछे मुख्य वजह कोरोना है. कोरोना से काफी काम बाधित हुआ है. अब धीरे-धीरे सब वापस पटरी पर लौट रहा है. इसलिए अब काम में गति आएगी और जो लक्ष्य है, उसके अनुरूप कार्य किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- बोले मंत्री श्रवण कुमार- होनी चाहिए जातीय जनगणना, साथ-साथ हो जाएगी आर्थिक जनगणना

ABOUT THE AUTHOR

...view details