बिहार

bihar

कोरोना इफेक्ट: भागलपुर में एक बार फिर से इंटर कॉलेजों में दाखिला की प्रक्रिया स्थगित

By

Published : Aug 8, 2020, 4:54 PM IST

इंटर स्तरीय कॉलेजों का शुक्रवार दोपहर तक मेधा सूची आने की संभावना थी. जो अब तक नहीं जारी हो सकी है. जिस कारण जिले के एक भी कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है. कोरोना काल में नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है.

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर:कोरोना महामारी का यूं तो लगभग सभी क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ा है. इस दौरान शिक्षा क्षेत्र और छात्रों पर भी इसका काफी प्रभाव देखने को मिल रहा है. महामारी के मद्देनजर प्रदेश में लागू लॉकडाउन से शिक्षण संस्थान बंद हैं. साथ ही परीक्षाएं और प्रवेश प्रक्रिया भी बाधित होने छात्र पशोपेश की स्थिति में हैं. इसी क्रम में भागलपुर के इंटर स्तरीय स्कूल-कॉलेजों में दाखिला की तैयारी पूरी होने के बावजूद मेधा सूची जारी नहीं होने के कारण अब तक नामांकन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है.

इंटर स्तरीय कॉलेजों का शुक्रवार दोपहर तक मेधा सूची आने की संभावना थी. जो अब तक नहीं जारी हो सकी है. जिस कारण जिले के एक भी कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है. कोरोना काल में नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. छात्र-छात्राओं को मास्क लगाने की हिदायत के साथ शारीरिक दूरी नियम का पालन करवाने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति भी की गई है.

भागलपुर स्थित टीएनबी कॉलेज

काउंटर पर कैशलेस लेन-देन की व्यवस्था
जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मेधा सूची आने में देर हुई है. इस वजह से अब तक इंटर स्कूलों में नामांकन नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी स्कूलों में तैयारी पूरी कर ली गई है. वहीं कल से नामांकन कार्य शुरू कर दिया जाएगा. टीएनबी कॉलेज के प्रभारी पदाधिकारी प्रकाश कुमार पाठक ने कहा कि काउंटर पर कैशलेस लेन-देन की व्यवस्था की गई है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'सुरक्षित माहौल में संपन्न होगी नामांकन प्रक्रिया'
प्रकाश कुमार पाठक ने आगे बताया कि इस बार नामांकन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की व्यवस्था की गई है. साथ ही सभी संकायों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाने के साथ ही कर्मचारियों के सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है. वहीं कॉलेज के मुख्य द्वार पर सेनीटाइजर मशीन लगाकर नामांकन प्रक्रिया को सुरक्षित माहौल प्रदान किया गया है.

  • भागलपुर के 23 सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों में 35500 और 103 इंटर स्कूलों में लगभग 11000 छात्र-छात्राओं का दाखिला होना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details