बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेगूसराय: एक्जाम शेड्यूल से परेशान छात्रों ने खुद को बनाया बंधक, मानसिक प्रताड़ना का आरोप

छात्रों ने स्कूल प्रशासन पर लापरवाही और मनमानी का आरोप लगाया और प्रिंसिपल को हटाने की मांग को लेकर घंटो हंगामा मचाया. जिसके बाद छात्रों ने स्कूल में ही खुद को बंदी बना लिया.

By

Published : Jul 30, 2019, 8:41 PM IST

प्रिंसिपल बदलने की मांग करते छात्र

बेगूसराय: जिले के बिशुनपुर नवोदय विद्यालय में मानसिक प्रताड़ना का मामला सामने आया है. यहां स्कूल के छात्रों ने विद्यालय प्रबंधन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर खुद को बंदी बना लिया. आरोप है कि, छात्रों को मानसिक रूप से टॉर्चर किया जाता है. इसके साथ ही स्कूल में सुविधाओं का भी अभाव है.

बता दें कि परीक्षा शेडयूल में हुए परिवर्तन से छात्र नाराज हैं. इनका कहना है कि एक दिन में दो विषयों की परीक्षा होने की सूचना हमें अभी-अभी दी गयी है. इससे पहले एक दिन में एक विषय की परीक्षा होने वाली थी. ऐसे में हम तैयारी कैसे करेंगे. इसके विरोध में आक्रोशित छात्रों ने नारेबाजी की और स्वयं को हॉस्टल में कैद कर लिया.

बच्चों से बातचीत को तैयार प्रिंसिपल

सुविधाओं का भी है अभाव
बच्चे सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं. विद्यालय में ना तो पानी की समुचित व्यवस्था है और ना ही बच्चों को ढंग का खाना दिया जाता है. इसके अलावा छात्रों ने योग्य शिक्षकों की भी कमी बताया. व्यवस्था से परेशान छात्रों ने प्रिंसिपल को बदलने की भी मांग की है. गौरतलब है कि 2 साल पहले भी छात्रों ने आंदोलन किया था और इसी प्रकार अपने आप को हॉस्टल में कैद कर लिया था.

आक्रोशित छात्र

'बच्चों से बातचीत को हमेशा तैयार'
स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि ये कमिटी का रूटीन है और पूरे देश भर के नवोदय विद्यालय में एक साथ लागू किया जाता है. हमें ये निर्देश मिलता है कि इस रूटीन को बच्चों के सहयोग से लागू करें. इस नए नियम में बच्चों को एडजेस्ट होने में परेशानी हो रही है, जिसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा. साथ हीं उन्होंने कहा कि हम चौबीस घंटे बच्चों की मदद को तैयार हैं. छात्रों ने हमें बिना सूचित किए यह सब किया है. ऐसी कोई बड़ी बात नहीं है, हम बच्चों से बातचीत को हमेशा तैयार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details