बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गिरिराज सिंह- भारत सोशल सिक्योरिटी के मामले में सबसे पीछे

समीक्षा बैठक के बाद गिरिराज सिंह ने पत्रकारों से बातचित की. उन्होंने कहा कि चमकी से ग्रस्त रोगियों का आना धीरे-धीरे कम हो रहा है. साथ ही सरकार चमकी रोग पर काफी संवेदनशील है.

By

Published : Jun 23, 2019, 3:40 PM IST

गिरिराज सिंह

बेगूसरायः केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय में चमकी रोग को लेकर समीक्षा बैठक की. बैठक में जिलाधिकारी और दूसरे अधिकारी मौजूद थे. इस दैरान उन्होंने चमकी रोग से बिहार में मरने वाले बच्चों की मौत पर दुख व्यक्त किया.

इस मौके पर गिरिराज सिंह ने बेगूसराय में 14 जून से अबतक चमकी रोग से कुल 17 बच्चों के प्रभावित होने की बात कही. साथ ही एक बच्चे के मरने की पुष्टि की. बैठक में उन्होंने सोशल सिक्योरिटी पर भी बल दिया और कहा कि सरकार बेगूसराय में जागरूकता फैलाकर लोगों को सोशल सिक्योरिटी से जोड़ने का काम करेगी.

चमकी बुकार पर सरकार संवेदनशील
अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद गिरिराज सिंह ने पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि चमकी से ग्रस्त रोगियों का आना धीरे-धीरे कम हो रहा है. साथ ही सरकार चमकी रोग पर काफी संवेदनशील है. केंद्रीय मंत्री ने कावर झील की स्थिति पर कहा कि यह पर्यावरण से जु़ड़ा मामला है. राज्य और केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंपी गई है. सरकार किसानों की समस्याओं का हल करने का हर प्रयास किया जाएगा.

गिरिराज सिंह ने की समीक्षा बैठक

सोशल सिक्योरिटी में भारत पीछे
सोशल सिक्योरिटी के क्षेत्र पर चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सोशल सिक्योरिटी के मामले में भारत देश के अन्य देशों से पीछे है. जहां पूरी दुनिया सोशल सिक्योरिटी के मामले में हंड्रेड परसेंट सफल है. वहीं भारत में मोदी सरकार के पहले आजादी के बाद महज 7 फीसदी लोग ही सोशल सिक्योरिटी से जुड़े हुए थे. प्रधानमंत्री ने 1 रुपया में गरीबों के सोशल सिक्योरिटी का जिम्मा उठाया है. बेगूसराय में यह शत-प्रतिशत सफल हो इसके लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details