बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: शिकायत के बाद जांच में PDS दुकानदार की खुली कलई, कार्ड में चढ़ाया फर्जी आंकड़ा

लॉकडाउन में जहां सरकार इन दिनों गरीब परिवारों को मुफ्त में अतिरिक्त अनाज देने की व्यवस्था कर रही है, वहीं पीडीएस दुकानदार लगातार गरीबों के अनाज को हड़पने का प्रयास कर रहे हैं.

By

Published : Apr 10, 2020, 6:37 PM IST

villagers
villagers

बांका: जिले के चांदन प्रखंड के कोरिया पंचायत में आक्रोशित ग्रामीणों की शिकायत और प्रखंड कार्यालय के घेराव की चेतावनी के बाद पीडीएस दुकानदार से पूछताछ की गई. दरअसल, ग्रामीणों ने पीडीएस विक्रेता महेश्वर यादव पर अनाज हड़पने का आरोप लगाया था और शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने से नाराज थे.

चेतावनी के बाद हरकत में आए अधिकारी
स्थानीय लोगों के प्रशासन के प्रति गुस्से के बाद आनन-फानन में बीडीओ दुर्गाशंकर, अंचलाधिकारी शंभू शरण राय और थानाध्यक्ष नीरज तिवारी ने गांव पहुंचकर पीडीएस दुकानदार और ग्रामीणों से पूछताछ की. लोगों का कहना था कि पूर्व में आपूर्ति पदाधिकारी ने भी जांच की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई.

'पीडीएस दुकानदार गटक जाते हैं अनाज'
लोगों ने कहा कि सरकार हमारी मदद के लिए राशन भेजती है और ये लोग उसे दबा लेते हैं. इस संबंध में तीनों पदाधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों की समस्या सुन ली गई है. जांच रिपोर्ट अनुमंडल भेज दी जाएगी. उन्होंने आश्वासन दिया कि अगले महीने से वितरण के समय एक पदाधिकारी की व्यवस्था करवा दी जाएगी जो निगरानी रखेगा.

'कुछ लोग जानबूझ कर करते हैं शिकायत'
कोरिया गांव की महिला लाभुक लीलावती देवी, चन्देशरिया देवी और माधो देवी ने अपना कार्ड दिखाते हुए बताया कि उनके कार्ड में वर्ष 2020 के दिसंबर तक अनाज चढ़ा दिया गया है, उन्हें अनाज नहीं मिला. एक साल से मिट्टी का तेल भी प्राप्त नहीं हुआ है. वहीं, पीडीएस दुकानदार महेश्वर यादव का कहना है कि उन्हें लाभुक की अधिक संख्या के बाबजूद कम अनाज दिया जाता है, जिसका वे वितरण कर देते हैं. फिर भी कुछ लाभुक वंचित रह जाते हैं और कुछ ऐसे हैं जो अनाज देने के बावजूद जानबूझकर शिकायत करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details