बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बारिश से फिर बहा शंभूगंज का डायवर्सन, बांका से मुंगेर का टूटा सम्पर्क

बांका में लगातार हो रही बारिश के कारण शंभूगंज-असरगंज मार्ग पर यातायात ठप पड़ गया. बता दें कि गंगटी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण डायवर्सन एक बार फिर से बह गया.

By

Published : Jul 22, 2020, 11:21 PM IST

banka
banka

बांका: जिले के शंभूगंज का गंगटी डायवर्सन बुधवार को एक बार फिर से बह गया. जिससे शंभूगंज-असरगंज मार्ग पर यातायात ठप पड़ गया. वहीं, मुख्य मार्ग पर यातायात ठप होने से बांका और मुंगेर जिले का सड़क संपर्क भंग हो गया है.

मालूम हो कि शंभूगंज बाजार से निकलकर असरगंज की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर शंभूगंज से निकलते ही यह डायवर्सन है. डायवर्सन के उस पार पेट्रोल पंप है, जबकि इस पार शंभूगंज बाजार है. इसी स्थल पर सड़क को काटती हुई गंगटी नदी बहती है. इस नदी पर बने पुल को पुनर्निर्माण के लिए तोड़ा गया है. पुल से सटे डायवर्सन का निर्माण किया गया है. बारिश शुरू हुई तो इस डायवर्सन की पगडंडी की पोल खुल गई.

बारिश से टूटा डायवर्सन
एक महीने पहले भी नदी में आए मामूली बहाव ने ही डायवर्सन को धो दिया था. नदी में पानी कम हुआ तो इसे फिर से मिट्टी डालकर चलने लायक बना दिया गया. बता दें कि शंभूगंज-असरगंज के बीच तमाम वाहनों का आवागमन इसी डायवर्सन पर चलकर होता है. सैकड़ों वाहन प्रतिदिन इस होकर से गुजरते हैं. लेकिन मंगलवार को क्षेत्र में खासकर गंगटी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश का असर दिखा और डायवर्सन एक बार फिर से बह गया.

लोगों का पैदल चलना दुश्वार
इस बार डायवर्सन कुछ इस कदर बहा कि इस पर से होकर लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है. शंभूगंज-असरगंज मार्ग पर यातायात बिल्कुल ठप्प पड़ गया है. सुबह से ही दर्जनों वाहन एक दूसरी तरफ जाने के लिए नदी किनारे आकर लग गए. लेकिन किसी की हिम्मत नहीं हुई डायवर्सन पर वाहन पार करा सके. लोग बस दूर से किनारे पर खड़े होकर देखते रहे. बता दें कि लगातार बारिश का नतीजा है कि सिर्फ एक महीने के दौरान दो बार डायवर्सन टूटने से बांका और मुंगेर जिले का संपर्क भंग हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details