बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका में मनाया गया 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, MP और SP ने लोगों को किया जागरूक

एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि लोकतंत्र जनता का जनता के लिए जनता की तरफ से निर्मित है. हमारा एक मत राष्ट्र निर्माण में सहयोग दे सकता है. उन्होंने कहा कि अपने मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं.

By

Published : Jan 25, 2020, 7:47 PM IST

मतदाता
मतदाता

बांका: भारत 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है. इसको लेकर समाहरणालय स्थित सभा भवन में डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया. जहां नए मतदाता पहचान पत्र जारी कर लोकतंत्र में मतदाताओं के अधिकार से अवगत कराया गया.

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद गिरधारी यादव, एसपी अरविंद कुमार गुप्ता सहित अलग-अलग राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं के अलावा आम लोग भी शामिल हुए. जिला प्रशासन की ओर से इस अवसर पर मतदान केंद्र, प्रखंड और अनुमंडल स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में शामिल स्थानीय

मतदाता के प्रति होना पड़ता है जवाबदेह
बांका सांसद गिरधारी यादव ने बताया कि संविधान सभा में जो बहस हुई थी, उसमें बहुत सारे लोगों का मत था कि वयस्क मताधिकार को संविधान में शामिल किया जाए. इसको लेकर संविधान में विस्तार से चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि जानकर हैरानी होगी कि इंग्लैंड और अमेरिका में वयस्क मताधिकार के लिए लोगों को सौ वर्षों तक का इंतजार करना पड़ा. लेकिन भारत एक ऐसा लोकतांत्रिक देश है. जहां आजादी के पहले दिन से ही वयस्क मताधिकार का अधिकार दिया गया. इसके चलते देश में लोकतंत्र जीवित है. प्रधानमंत्री हो या मुख्यमंत्री सभी को मतदाता के प्रति जवाबदेह होना पड़ता है. ये संविधान की देन है और हमारे संविधान निर्माताओं ने जो काम किया है, वो पूजनीय है.

बांका में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

एक-एक मत राष्ट्र निर्माण के लिए है कीमती
एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि लोकतंत्र जनता का जनता के लिए जनता की तरफ से निर्मित है. हमारा एक मत राष्ट्र निर्माण में सहयोग दे सकता है. उन्होंने कहा कि अपने मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं. 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति अपना पंजीकरण कराकर अपना मतदाता परिचय पत्र प्राप्त करें. अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान का प्रतिशत जो 60 से 65 है, उसे बढ़ाकर 75 से 80% तक ले जाएं. ताकि देश में मजबूत लोकतंत्र के लिए सरकार का गठन किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details