बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अररिया: सीएम नीतीश कुमार के आगमन को लेकर जिला सभागार में बैठक संपन्न

बैठक में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना का मुख्य मकसद जिले में जल संचय के साथ-साथ कुएं, तालाब, पोखर, नहर आदी के जीर्णोद्धार और पेड़-पौधों को बचाना है. उन्होंने बताया कि यह योजना पर्यावरण से जुड़ा हुआ. पेड़- पौधे रहेंगे तभी जल संरक्षित हो पाएगा.

By

Published : Dec 16, 2019, 2:46 PM IST

अररिया
नीतीश कुमार के संभावित आगमन को लेकर बैठक संपन्न

अररिया: जिले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संभावित आगमन को लेकर जिला सभागार में एक बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में जिले के डीएम बैजनाथ यादव ,डीडीसीए इनामुल हक अंसारी, विधायक विद्यासागर केसरी जिला परिषद आफताब अजीम समेत कई वरीय अधिकारी मौजूद थे.

जल जीवन हरियाली को लेकर हुई चर्चा
बैठक में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए डीएम बैजनाथ यादव ने जल जीवन हरियाली मुद्दे पर चर्चा की. उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य मकसद जिले में जल संचय के साथ-साथ कुएं, तालाब, पोखर, नहर आदी के जीर्णोद्धार और पेड़-पौधों को बचाना है. उन्होंने बताया कि यह योजना पर्यावरण से जुड़ा हुआ. पेड़- पौधे रहेंगे तभी जल संरक्षित हो पाएगा. इस कार्यक्रम के तहत जिले में भारी संख्या में पेड़-पौधे लगाए जाएंगे.

नीतीश कुमार के संभावित आगमन को लेकर बैठक संपन्न

छोटी नदियों का होगा जीर्णोद्धार
इस योजना के तहत पूरे प्रदेश भर में 65 हजार 697 छोटी नदियों, नाले के अलावे पहाड़ी क्षेत्रों में जल संग्रह के लिए चेकडैम और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया जाना है. वहीं, 81 हजार 201 सार्वजनिक कुओं का भी जीर्णोद्धार किया जाना है.

बैठक में उपस्थित लोग

भू-गर्भ जल को किया जाएगा रीचार्ज
योजना के माध्यम से प्रदेश में अवस्थित लगभग 3 लाख 14 हजार कुआं, चापाकल, नलकूप के किनारे सोख्ता और जल रीचार्ज का निर्माण किया जाना है. वहीं 62 हजार तालाब, आहर, पइन, पोखर का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा.

विद्यासागर केसरी, विधायक फारबिसगंज

पर्यावरण में असंतुलन दुनिया की समस्या
मौके पर फारबिसगंज विधायक विद्यासागर केसरी ने कहा कि पर्यावरण में असंतुलन की समस्या देश केवल प्रदेश की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की समस्या है. जल जीवन हरियाली कार्यक्रम से प्रदेश में 24 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. जिससे आने वाले पीढ़ी को फायदा होगा. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लगातार बैठकें की जा रही है.

पूरे प्रदेश में भ्रमण कर रहे हैं मुख्यमंत्री
गौरतलब है कि इस योजना के लेकर मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश भर में यात्रा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री प्रदेश भर में घूम-घूमकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को संवेदनशील कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details