बिहार

bihar

ETV Bharat / city

पटना: NIA ने नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वालों के घर की छानबीन, आरोपियों पर अवैध हथियार बनाकर बेचने का आरोप

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की टीम पटना के गोलापर झखड़ी महादेव गजाधरचक में छानबीन करने पहुंची. अवैध हथियार बनाकर नक्सलियों को सप्लाई करने वालों के घर पर NIA की टीम दानापुर पुलिस के साथ पहुंचकर छानबीन की. गजाधरचक में एसटीएफ टीम ने छापेमारी कर नक्सलियों को अवैध हथियारों के निर्माण कर, नक्सलियों को आपूर्ति करने वालों को गिरफ्तार किया था.

By

Published : Aug 20, 2021, 3:08 AM IST

नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वालों के घर पहुंची NIA
नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वालों के घर पहुंची NIA

पटना:एनआईए की टीम (NIA Team) गोलापर झखड़ी महादेव गजाधरचक में छानबीन करने पहुंची. एनआईए की टीम ने दानापुर पुलिस (Danapur Police) के साथ गोलापर गजाधरचक कुर्मियान गली में परशुराम सिंह, उनके पुत्र गौतम उर्फ प्रेम राज, राकेश सिंह के घर छानबीन की. नक्सलियों को अवैध हथियारों निर्माण (Illegal Weapons Manufacturing) कर नक्सलियों (Naxalites) को आपूर्ति करने के मामले में इनको गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें-Darbhanga Parcel Blast: 20 अगस्त तक जेल में रहेंगे चारों आतंकी, NIA कोर्ट में हुई पेशी

दानापुर थाने के गोलापर गजाधारचक कुर्मीयान गली से पिछले मार्च माह में नक्सलियों को अवैध हथियार निर्माण कर देने वाले प्रेम राज उर्फ गौतम सिंह, उसके भाई राकेश कुमार सिंह व बड़ी मछुआ टोली निवासी मो. बारूद्दीन को एसटीएफ की विशेष टीम ने गिरफ्तार किया था. इसी मामले में गुरुवार को एनआईए की टीम दानापुर पुलिस के साथ गोलापर गजाधरचक कुर्मियान गली में परशुराम सिंह, उनके पुत्र गौतम उर्फ प्रेम राज, राकेश सिंह के घर छानबीन करने गई थी.

'पिछले मार्च माह में गजाधरचक में एसटीएफ टीम ने छापेमारी कर नक्सलियों को अवैध हथियारों के निर्माण कर, नक्सलियों को आपूर्ति करने के मामला में इनको गिरफ्तार किया था. इसी मामले में गिरफ्तार गौतम व राकेश के घर एनआईए की टीम छानबीन करने आई थी.': अजीत कुमार साहा, थानाध्यक्ष

ये भी पढ़ें-अंतरराष्ट्रीय तस्कर को दबोचने मुंगेर पहुंची है NIA की टीम, जमीन खोदने पर मिले थे AK-47

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार गौतम और राकेश के पास एक सेफ्टी पीन (हैंड ग्रेनेड), चार पीस डेटोनेटर, लीवर (हैंड ग्रेनेड) दो पीस, हैंड ग्रेनेड (आंतरिक भाग) दो पीस, 303 राइफल का पार्टस एक पीस, नट बोल्ट, सेफ्टी फ्यूज दो पीस, स्प्रींग दो पीस, अर्ध निर्मित एक्सक्सीव (रॉकेट लांचर) दो पीस, प्रेसर स्वीच एक पीस, 2.5 इंच बैरल पाइप पांच पीस, रॉकेट लांचर बनाने का ड्रांइग मैप तीन पीस

एक इंच बैरल पाइप सात पीस, फूल थ्रू एक पीस, अर्धनिर्मित आईईडी दो पीस, रॉड नट बोल्ट दो पीस, पाइप बलभ केसिंग तीन पीस, सैमसंग मोबाइल नोट एक पीस व लेथ मशीन एक बरामद किया गया है. जहानाबाद जिले के करौना ओपी के बिस्लौल गांव निवासी परशुराम सिंह ने गजाधारचक में लेथ मशीन सेे हथियार बनाकर बिहार व झारखंड के नक्सलियों को आपूर्ति करता था.

ये भी पढ़ें-बिहार STF ने दो हथियार तस्करों को किया गिरफ्तार, भारी मात्रा में कारतूस बरामद

बताते चलें कि पटना में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी(NIA) ने जहानाबाद आर्म्स रिकवरी केस (Jehanabad Arms Recovery Case) में बिहार में तीन जगहों पर तलाशी अभियान चलाया. 19 अगस्त को एनआईए (NIA) ने बिहार के पटना (Patna) जिले में तीन जगहों पर तलाशी ली. एनआईए की टीम ने पटना के तीन स्थानों पर नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने के मामले में छापेमारी की है.

इस छापेमारी में एनआईए को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं. एनआईए के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों को हथियार और आईडी बम बनाने के लिए कच्चे माल की सप्लाई यहां से ही की गई है. एनआईए ने पटना में एक आरोपी और दो संदिग्धों के ठिकानों की तलाशी ली, जो कि हथियारों की खरीद फरोख्त और तस्करी में शामिल थे. बिहार (Bihar) और झारखंड (Jharkhand) में नक्सलियों को हथियार और गोला-बारूद सप्लाई करने का संदेह है.

ये भी पढ़ें-4 दिनों की रिमांड पर भेजा गया आतंकी अरमान मंसूरी, छपरा के CJM कोर्ट में हुई पेशी

ये भी पढ़ें-कश्मीर के जेल में बंद है जावेद, दोस्त सुफियान को ढूंढ़ रही ATS

ABOUT THE AUTHOR

...view details