बिहार

bihar

By

Published : Aug 20, 2021, 7:15 PM IST

ETV Bharat / city

VIDEO: सावन के गीतों पर झुमिए लोकप्रिय गायिका डॉ नीतू कुमारी नूतन के संग

बिहार की सुप्रसिद्ध गायिका एवं चंपारण की बेटी डॉ. नीतू कुमारी नूतन (Dr Nitu Kumari Nootan) ने अपनी सुरीली आवाज से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया. ईटीवी भारत के माध्यम से उन्होंने सावन की शुभकामनाएं दी हैं. नीतू को 2019 में लंदन में महेंद्र मिश्र सम्मान से नवाजा जा चुका है.

dr nitu kumari nootan
dr nitu kumari nootan

पटना: सावन महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है.श्रावण मास (Sawn 2021) में भगवान शिव की पूजा-आराधना का विशेष विधान है. साथ ही प्रकृति से इस महीने का गहरा संबंध माना जाता है. बारिश और हरियाली के बीच लोक गीत (LOK GEET) की धुनों से सावन का महीना खास बन जाता है. ऐसे में लोकसंगीत के क्षेत्र में अपनी गायकी से देश विदेश में लोहा मनवा चुकी बिहार की सुप्रसिद्ध गायिका और चंपारण की बेटी डॉक्टर नीतू कुमारी नूतन (Dr Nitu Kumari Nootan) ने सावन महीने की शुभकामनाएं गीत गाकर दी है. महादेव और माता पार्वती को समर्पित अपने गीतों से उन्होंने सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया.

यह भी पढ़ें-Video: पुत्र रत्न की हुई प्राप्ति तो कुछ इस तरह से पूरी की गई मन्नत..

नीतू कुमारी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. अपनी सुरीली आवाज से उन्होने बिहार का नाम विदेशों में भी रौशन किया है. लोक गायिका नीतू को उनकी सुरीली आवाज के कारण बिहार सरकार के साथ साथ देश और विदेश में भी प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है.

सुनिए डॉ नीतू कुमारी नूतन के गाने

नीतू को 2019 में लंदन में महेंद्र मिश्र सम्मान से नवाजा जा चुका है. साथ ही 2015 में इन्हें ओमान में भोजपुरी विंग सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. लोक गायिका डॉ. नीतू कुमारी नूतन को अब तक कई सम्मान मिल चुके हैं. इन्हें प्रमुख रूप से विंध्यवासिनी कला पुरस्कार, चंपारण रत्न सम्मान, भिखारी ठाकुर सम्मान, कलाश्री सम्मान, दक्षिण लखनऊ संस्कृति अवार्ड, मुंबई फिल्म फेयर अवार्ड, मारीशस सम्मान मिले हैं.

सावन का महीना महादेव और माता पार्वती को समर्पित होता है और इस पूरे महीने को धार्मिक उत्सव की तरह मनाया जाता है. महिलाएं खास करके हरी चूड़ियां, हरी साड़ी, हरी बिंदी लगाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करती हैं. सावन का महीना सभी के लिए सुखद रहे यही मेरी ईश्वर से प्रार्थना है.- डॉ नीतू कुमारी नूतन, लोक गायिका

देखें वीडियो

बिहार की बेटी नीतू कई भोजपुरी फिल्मों में अपनी आवाज दे चुकीं हैं. साथ ही विभिन्न चैनलों में एंकरिंग भी कर चुकी हैं. पिछले साल पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किए जाने के बाद बिहार की बेटी लोक गायिका डॉ. नीतू कुमारी नूतन ने कोरोना वैश्विक महामारी से बचने के लिए सोशल मीडिया पर अपने गानों से लोगों को जागरूक भी किया था.

साथ ही लॉकडाउन के दौरान उन्होंने जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुए अपने चाहने वाले और देशवासियों से कहा था कि सभी ज्यादा से ज्यादा घर में ही रहें. बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न जाएं. उन्होंने कहा था कि हमें आत्मसात करने की जरूरत है कि आखिर ऐसा क्या कर रहें हम कि ऐसे संकट से गुजरना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें-सावन की मस्ती: डीजे की धुन पर महिलाओं ने जमकर लगाए ठुमके

यह भी पढ़ें-Video: अजगैविनाथ गंगा तट पर श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details