बिहार

bihar

Bihar Corona Update: कोरोना के कहर से कराह रहा बिहार, आज 10455 नये केस और 51 की मौत

By

Published : Apr 20, 2021, 7:24 AM IST

Updated : Apr 20, 2021, 10:53 PM IST

बिहार में मंगलवार को 24 घंटे में कोरोना वायरस से 51 लोगों की जान गई है. साथ ही इस वायरस ने 10455 लोगों को संक्रमित किया है.

BIHAR CORONA LIVE UPDATE
BIHAR CORONA LIVE UPDATE

पटना: बिहार में मंगलवार को कोरोनासंक्रमण के 10455 नये मामले सामने आये हैं, जिसके बाद कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 56,354 हो चुकी है. राज्य में बीते 24 घंटे में कुल 1,06,156 सैम्पल की जांच की गई है. अब तक कुल 2,54,35,956 सैम्पलों की जांच हुई है.

रिकवरी रेट घटा
राज्य में बीते 24 घंटे में 3577 कोरोना मरीज स्वस्थ भी हुए हैं. कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले कुल मरीजों की संख्या 2 लाख 83 हजार 863 है. कोरोना मरीजों का रिकवरी दर घटकर 82.99 फीसदी हो गया है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 51 लोगों की मौत हो चुकी है. जिसके बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या 1841 हो गई है.

कोरोना लाइव अपडेट...

  • भागलपुर में कोरोना संक्रमित पिता-पुत्र की मौत
  • नालन्दा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन ने किया निरीक्षण
  • नालन्दा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना संक्रमित 7 मरीजों की हुई मौत
  • पीएमसीएच के 70 डॉक्टर और 57 नर्स कोरोना संक्रमित हुए हैं. राजधानी पटना के ज्यादातर निजी और सरकारी अस्पताल में बेड फूल हो चुके हैं. मरीज इधर से उधर भटकने को विवश हैं.
  • मधेपुरा के मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को 3 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है.
  • छपरा सदर अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी करने वाले कई चिकित्सक पॉजिटिव हो गए हैं. उनके साथ वहां काम कर रहे कुछ स्वास्थ्य कर्मी भी पॉजिटिव हो चुके हैं. एक डॉक्टर का पूरा परिवार कोविड संक्रमण की चपेट में आ चुका है.
  • कटिहार रेल डिवीजन को अपनी चपेट में ले लिया है. जिसकी वजह से एक दर्जन से अधिक कर्मचारी संक्रमित हो गये हैं. रेल प्रबंधन ने बिना मास्क किसी के भी कार्यालय में प्रवेश पर रोक लगा दी है.
  • पटना में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए IMA ने अहम फैसला लिया है. आईएमए के डॉक्टर अब लोगों को फोन पर मुफ्त में डॉक्टरी सलाह देंगे. इसके लिए आईएमए की तरफ से 40 डॉक्टरों के फोन नंबर की सूची भी जारी की गई है.
  • नालंदा के चंडी प्रखंड में एक दिन पहले 24 घंटे के दौरान 50 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये थे. जिसके बाद पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया था. वहीं, कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रशासन की ओर से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियातन कई कदम उठाये गये हैं.
  • कोरोना संक्रमितों का दानापुर सैनिक अस्पताल में उपचार किया जा रहा है. झारखंड और बिहार सब एरिया मुख्यालय के सैन्य अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कोरोना संक्रमण से सैन्य अधिकारी, सैनिकों और पूर्व सैनिकों के संक्रमित हो जाने के बाद सैनिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में सभी को रखा गया है. जहां पर सेना के चिकित्सकों द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है.
  • कोरोना संक्रमण ने बाढ़ एनटीपीसी को भी अपनी चपेट में ले लिया है. एनटीपीसी के पीआरओ अभिषेक शुक्ला ने बताया कि 29 कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इसके साथ ही कर्मचारियों के 35 परिजन भी संक्रमित हैं. संक्रमण रोकने के लिए एनटीपीसी प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रही है.
  • अररिया में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 432 है. इसमें से 6 संक्रमित फारबिसगंज के आइसोलेशन सेंटरमें भर्ती हैं. वहीं 2 संक्रमितों को सांस लेने में परेशानी होने के कारण उन्हें मधेपुरा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है. बांकी बचे संक्रमितों को घर में ही आइसोलेट किया गया है. जिले में 28 कोरोना संक्रमित मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई. वहीं, कई लोगों का इलाज दूसरे जिले में जारी है.
  • भोजपुर में 24 घंटे के अंदर जिले में पांच लोगों की मौत कोरोना से हुई है. हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. इनमें बड़ाहरा के पूर्व विधायक का नौजवान भतीजा, एक शिक्षक और 2 महिला समेत पांच लोग की मौत से पूरे जिले में हड़कंप मच गया है. जिले में मरने वालों की संख्या 59 तक जा चुकी है.

पटना समेत अन्य शहरों में कितने आए नए केस
इसे भी पढ़ेंःकोरोना के दौरान कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की खबर, ग्राउंड जीरो से पड़ताल LIVE

वहीं, पिछले साल कोरोना महामारी की शुरुआत होने से लेकर अब तक बिहार में इस रोग से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 331604 हो गयी, जिनमें से 280286 मरीज ठीक हुए हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में 2619 मरीज ठीक हुए हैं.

इसे भी पढ़ेंःपालीगंज अनुमंडल अस्पताल के गेट पर महिला की उखड़ी सांस, वक्त पर नहीं मिला ऑक्सीजन

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 83361 नमूनों की जांच की गई, जबकि पिछले साल कोरोना महामारी की शुरुआत होने से लेकर अब तक प्रदेश में 25329800 नमूनों की जांच की गई है. बिहार में फिलहाल 49527 मरीज इलाजरत हैं.

Last Updated : Apr 20, 2021, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details