बिहार

bihar

ETV Bharat / city

द्विव्यांगता के बाद भी हौसलों से भर रही उड़ान, बनी PWD ब्रांड एंबेसडर

गरीबी के कारण रूबी अपनी द्विव्यांगता को दरकिनार कर परिवार का पालन पोषण कर रही हैं. वे हर साल बेहतर राष्ट्र के निर्माण में मतदान कर अपनी भागीदारी दर्ज करवाती हैं.

By

Published : Apr 12, 2019, 3:00 PM IST

औरों को भी करती हैं प्रेरित

बेगूसरायः जब हौसलों में उड़ान होती है तो पंखों की जरूरत नहीं होती. बेगूसराय जिले की रहने वाली रूबी इस वाक्य को सच कर रही हैं. वे दोनों पैरों पर खड़ी नहीं हो सकती, लेकिन अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण करती हैं, साथ ही हर साल मतदान करने आती हैं. इसको देखते हुए बेगूसराय के डीएम ने उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाया है.

रूबी बेगूसराय के छौड़ाही प्रखंड के पंसल्ला गांव की रहने वाली हैं. गरीबी के कारण रूबी अपनी द्विव्यांगता को दरकिनार कर परिवार का पालन पोषण कर रही हैं. इंटर की छात्रा रूबी हर साल बेहतर राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी दर्ज करवाती हैं. इसे देखते हुए डीएम राहुल कुमार ने उन्हें पीडब्ल्यूडी की जिला ब्रांड एंबेसडर बनाया है.

मतदान जागरूकता का हिस्सा बनी रूबी

चल नहीं सकती पर स्कूल जाना नहीं भूलीं
द्विव्यांग रूबी चल नहीं पाती, फिर भी कई किलोमीटर बिना किसी सहारे के स्कूल तक जाती थी. पढ़ाई और परिवार के लिए रूबी ने ट्यूशन पढ़ाना भी शुरू कर दिया. इतना ही नहीं गरीब और असहाय बच्चों को वह निशुल्क शिक्षा देती हैं.

पीडब्ल्यूडी ब्रांड एंबेसडर बनी रूबी

मतदान जागरूकता में सहयोग
रूबी खुद तो हर साल मतदान करती ही हैं, साथ ही वे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इसके लिए अपील करती हैं. पहले उन्हें बहुत दिक्कत होती थी, लेकिन 3 माह पहले बुनियाद केंद्र की ओर से उन्हें एक आधुनिक ट्राई साइकिल मिली जिसने उसकी जिंदगी बदल दी. रूबी आज पीडब्ल्यूडी की ब्रांड एम्बेसडर हैं. जिनके जिम्मे अब एक बड़ी जिम्मवारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details