बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

बेगूसराय: 1 जुलाई से हेलमेट पहनकर आए बाइकर्स को ही मिलेगा पेट्रोल

बेगूसराय जिले में एक जुलाई से बिना हेलमेट लगाए पेट्रोल नहीं मिलेगा. जिला प्रशासन और पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने मिलकर यह फैसला लिया है.

By

Published : Jun 28, 2019, 9:50 PM IST

1 जुलाई से नो हेलमेट नो पेट्रोल

बेगूसराय: जिला प्रशासन और पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने मिलकर एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत आगामी 1 जुलाई से बिना हेलमेट के लोगों को पेट्रोल पंप पर तेल नहीं दिया जाएगा. जिला प्रशासन ने जिले के तमाम पेट्रोल पंप पर यह बैनर लगवा दिया है. प्रशासन के इस निर्णय की लोग सराहना कर रहे हैं.

1 जुलाई से नो हेलमेट नो पेट्रोल
जिला प्रशासन ने जिले के तमाम पेट्रोल पंप पर यह बैनर लगवा दिया है कि "1 जुलाई से नो हेलमेट नो पेट्रोल" यानी कि वैसे बाइक सवार जो पेट्रोल पंप पर तेल लेने के लिए बिना हेलमेट के जाएंगे उन्हें तेल नहीं दिया जाएगा. जिला प्रशासन के इस निर्णय से जहां समझदार लोग काफी खुश हैं, वहीं वैसे लोग परेशानी महसूस कर रहे हैं जिन्होंने कभी हेलमेट लगाना जरूरी नहीं समझा.

पेश है रिपोर्ट

हेलमेट लगाना बेहद जरूरी
इस बाबत हमेशा हेलमेट लगाकर चलने वाले राहुल सिंह ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि न सिर्फ हेलमेट पहने से जान की सुरक्षा है बल्कि आप मौसम के प्रभाव और प्रदूषण से भी बच सकते हैं. हर हालत में लोगों को हेलमेट लगाकर ही सवारी करनी चाहिए.

पेट्रोल पंप संचालक से खात बातचीत

जिला प्रशासन के इस फैसले का स्वागत
जिला प्रशासन के इस फैसले का पेट्रोल पंप संचालक एसोसिएशन ने समर्थन किया है. सभी पेट्रोल पंप संचालकों ने अपने-अपने पेट्रोल पंप पर 1 जुलाई से नो हेलमेट नो पेट्रोल लिखे स्लोगन वाले लगा दिए हैं. पेट्रोल पंप संचालक का कहना है कि शुरुआती दौर में हेलमेट की बाध्यता के कारण उनके पेट्रोल बिक्री पर कुछ विपरीत प्रभाव पड़ेगा. लेकिन आम लोगों और बाइक सवार लोगों की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन का यह एहतियाती कदम स्वागत योग्य है.

श्री प्रकाश, जिला परिवहन अधिकारी

क्या कहते हैं जिला परिवहन अधिकारी
परिवहन विभाग के इस फैसले को जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश ने जायज ठहराया है. श्रीप्रकाश ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि परिवहन विभाग और सरकार की पहली प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा है. उन्होंने कहा कि आगामी 1 जुलाई से हेलमेट पहने की बाध्यता से ना सिर्फ दुर्घटनाओं में बेमौत मारे जा रहे लोगों की श्रृंखला पर विराम लगेगा बल्कि एक नए वातावरण का जन्म भी होगा. जिससे रोड एक्सीडेंट की घटनाओं में कमी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details