बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

न्यू सुविधा एप के जरिए मतगणना की पल-पल की मिलेगी जानकारी

न्यू सुविधा एप के जरिए मतदाता मतगणना की पल-पल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सभी राउंड के गिनती की जानकारी भी लोगों को मिल सकती है. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) एचआर श्रीनिवासन ने इस बात की जानकारी दी.

By

Published : May 10, 2019, 12:49 PM IST

बैठक करते मुख्य निर्वाचन अधिकारी.

पूर्णिया: विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को कोई असुविधा नहीं हो इसके लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं. इसी कड़ी में आयोग ने एक न्यू सुविधा एप लांच किया है.

मिलेगी हर राउंड की जानकारी
न्यू सुविधा एप के जरिए मतदाता मतगणना की पल-पल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सभी राउंड के गिनती की जानकारी भी लोगों को मिल सकती है. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) एचआर श्रीनिवासन ने इस बात की जानकारी दी. श्रीनिवासन ने बताया कि मतगणना के दौरान कोई भी निर्णय लेने की जिम्मेदारी आरओ पर होगी. अगर कोई भी अभ्यर्थी रिकाउंटिंग करना चाहता है और उसके पास पर्याप्त वजह है तो उसका निर्णय आरओ ले सकते हैं.

बैठक करते मुख्य निर्वाचन अधिकारी

कई सुविधाओं से लैश है यह एप
इस एप पर उम्मीदवारों के भरे गए नामांकन पत्रों की जानकारी, एफिडेविट अपलोड करना, मतदान केन्द्रों के अनुसार वोटर टर्नआउट की जानकारी, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों की बैठकें, जुलूस, रैलियों की अनुमति लेने के लिए एकीकृत प्लेटफॉर्म प्रदान करने जैसी सुविधाएं हैं.

मतगणना की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे थे
दरअसल, सीईओ एचआर श्रीनिवासन 23 मई को होने वाले मतगणना की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे थे. उनके साथ राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बाला मुरगंडी भी थे.
समाहरणालय के सभा कक्ष में सीइओ श्रीनिवासन की अध्यक्षता में पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज अररिया, सुपौल और मधेपुरा लोकसभा क्षेत्रों के सभी निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षकों, सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों की बैठक हुई. इसमें वज्रगृह की सुरक्षा पर विशेष बातचीत की गयी. उन्होंने डीएम व एसपी को प्रतिदिन वज्रगृह का निरीक्षण करने और अपनी उपस्थिति आगंतुक पंजी में दर्ज करने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details