दिल्ली

delhi

Tesla का प्लांट राज्य में स्थापित कराने के लिए तमिलनाडु सरकार लगा रही एड़ी-चोटी का जोर - Tesla Plant in India

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 12, 2024, 7:48 PM IST

Tesla Plant in India, दुनिया की प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार निर्मात कंपनी Tesla भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत करने वाली है और इसके लिए कंपनी भारत में एक मैनुफेक्चरिंग प्लांट स्थापित करने वाली है. प्लांट को स्थापित करने के लिए कंपनी अलग-अलग राज्यों में जमीन की तलाश कर रही है और ऐसे में तमिलनाडु सरकार Tesla को आकर्षित करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है.

Tesla Cars in India
Tesla Cars in India

हैदराबाद: इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla लंबे समय से भारतीय कार बाजार में अपनी शुरुआत का प्रयास कर रही है. कंपनी भारत में अपने मैनुफेक्चरिंग प्लांट के लिए जमीन तलाश कर रही है. ऐसे में तमिलनाडु राज्य सरकार देश में कंपनी की पहली ईवी विनिर्माण फेसेलिटी के लिए टेस्ला को आकर्षित करने के लिए सभी उपाय कर रही है.

Tesla Cars in India

अमेरिकी ईवी दिग्गज भारत में अपनी शुरुआत के लिए पूरी तरह तैयार है और कुछ समय पहले ही जानकारी सामने आई थी कि वह यहां एक प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन तलाश कर रही है, जो अंततः घरेलू और साथ ही निर्यात बाजारों के लिए कारों के निर्माण का काम करेगी. भले ही टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क इस महीने के अंत में अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले हैं.

Tesla Cars in India

ऐसे में विभिन्न राज्य सरकारों ने Tesla के निवेश को आकर्षित करने की तैयारी शुरू कर दी है, जोकि 3 बिलियन डॉलर का होगा. ऐसे में तमिलनाडु पीछे नहीं रहना चाहता है. मीडिया से बात करते हुए राज्य के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा ने बताया कि तमिलनाडु को ईवी विनिर्माण के केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास जारी हैं.

Tesla Cars in India

ब्लूमबर्ग ने उनके हवाले से कहा कि 'तमिलनाडु सभी वैश्विक कार कंपनियों से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के सभी अवसरों के लिए प्रयास करेगा.' उन्होंने कहा कि 'तमिलनाडु को अक्सर 'भारत का डेट्रॉइट' कहा जाता है, क्योंकि यह कई ऑटोमोबाइल निर्माताओं का घर है, जैसे BMW, Hyundai, Nissan और Renault से लेकर कई दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी यहां मौजूद हैं.'

राजा ने आगे कहा कि 'उनके राज्य में 'सर्वश्रेष्ठ ईवी नीति और पारिस्थितिकी तंत्र' है.' कई राज्यों ने टेस्ला को आमंत्रित करने और कंपनी का प्लांट स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन देने की गहरी इच्छा व्यक्त की है. जहां तमिलनाडु को उम्मीद है कि Tesla का समर्थन मिलेगा, वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्य भी इस दौड़ में शामिल हैं.

Tesla Cars in India

Tesla प्लांट हजारों नौकरियां पैदा करने और राजस्व सृजन प्रक्रियाओं में योगदान देने के लिए जानी जाती है. कंपनी के प्लांट की न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में मांग है. यहां तक कि अमेरिका में भी, जब कंपनी एक नया प्लांट खोलना चाहती थी और अपना मुख्यालय कैलिफोर्निया से बाहर स्थानांतरित करना चाहती थी, तो Tesla को आकर्षित करने के लिए राज्यों में होड़ मच गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details