दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

जानिए मस्क के स्पेसएक्स रॉकेट फाल्कन 1 की विकास जर्नी

SpaceX- साइंस मिशन शुरू करने के लिए स्पेसएक्स रॉकेट फ्लोरिडा से तीन अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री को लेकर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ. दो चरणों वाला फाल्कन 9 रॉकेट, फ्लोरिडा के अटलांटिक तट के साथ केप कैनावेरल में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च किया गया है. आइये जानते हैं इस फाल्कन 9 के बारे में, इसके विकास यात्रा को...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 4, 2024, 5:35 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:अरबपति एलन मस्क के दिमाग की उपज स्पेसएक्स ने एयरोस्पेस इंडस्ट्री में क्रांति ला दी है. इसने अंतरिक्ष इन्वेस्टिगेशन के परिदृश्य को नया आकार दिया है. स्पेसएक्स की टाइमलाइन मस्क के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों और अंतरिक्ष में मानवता की उपस्थिति को आगे बढ़ाने की निरंतर खोज का एक प्रमाण है. कुछ समय पहले ही स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क ने अगले कुछ वर्षों के भीतर मार्स प्लेनेट पर एक मानव कॉलोनी स्थापित करने की महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा किया था.

स्पेसएक्स की स्थापना
स्पेसएक्स की जर्नी 2002 में शुरू हुई जब एलन मस्क ने स्पेस ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट को कम करने और स्पेस प्रोब्स को अधिक सुलभ बनाने के अपने अप्रोच से प्रेरित होकर कंपनी की स्थापना की. मंगल ग्रह पर कॉलोनाइजेशन को सक्षम करने के स्पष्ट मिशन के साथ, मस्क का लक्ष्य न्यू टेक्नोलॉजी को विकसित करके और स्पेसशिप के निर्माण और संचालन के तरीके की पुनर्कल्पना करके इसे हासिल करना था.

फाल्कन 1 कक्षा में पहुंचने वाला पहला निजी तौर पर विकसित लिक्विड फ्यूल वाला रॉकेट बन गया
2006 में, कई असफलताओं और वित्तीय चुनौतियों के बाद, स्पेसएक्स ने एक ऐतिहासिक माइलस्टोन हासिल किया. फाल्कन 1, पहला निजी तौर पर विकसित लिक्विड फ्यूल वाला रॉकेट, सफलतापूर्वक कक्षा में पहुंच गया. यह अंतरिक्ष इन्वेस्टिगेशन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था, क्योंकि इसने प्रदर्शित किया कि निजी कंपनियां अत्यधिक प्रतिस्पर्धी अंतरिक्ष उद्योग में स्थापित सरकार समर्थित संस्थाओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं.

फाल्कन 9 का उद्घाटन लॉन्च
दो साल बाद, 2008 में, स्पेसएक्स ने पहली बार फाल्कन 9 लॉन्च किया. स्पेसएक्स द्वारा डिजाइन और निर्मित यह दो-चरणीय रॉकेट, कंपनी के भविष्य के मिशनों के लिए वर्कहॉर्स बन गया. फाल्कन 9 के सफल प्रक्षेपण ने कमर्शियल स्पेस लॉन्च बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्पेसएक्स की स्थिति को मजबूत किया.

फाल्कन 9 रॉकेट के विकास के बारे में

  1. 2006 में स्पेसएक्स ने फाल्कन 5 को रद्द कर दिया और इसके बजाय 9 इंजनों वाला एक बहुत बड़ा रॉकेट, फाल्कन 9 विकसित करेगा.
    स्पेसएक्स
  2. फाल्कन 9 का पहला वर्जन 48 मीटर लंबा था, जो इसे रियो डी जनेरियो में क्राइस्ट द रिडीमर की मूर्ति से भी लंबा बनाता है. रॉकेट का अधिकतम जोर फाल्कन के मुकाबले 10 गुना अधिक था, जिसने अपने पहले चरण में 4,940 किलोन्यूटन लगाया.
    एलन मस्क
  3. फाल्कन 1 की तरह, यह भी दो चरणों वाला रॉकेट था, जिसका दूसरा चरण 445 किलोन्यूटन का उत्पादन करता था.
    स्पेसएक्स
  4. जबकि फाल्कन 1 केवल 180 किलोग्राम का पेलोड लो अर्थ ऑर्बिट में ले जा सकता था, फाल्कन 9 प्रभावशाली 10,450 किलोग्राम ले जा सकता था, जो कि 58 गुना अधिक है!
  5. फाल्कन 9 की पहली उड़ान- 4 जून, 2010 को, केप कैनावेरल से फाल्कन 9 की पहली टेस्ट फ्लाइट बिना गलती की आयोजित की गई, जिसमें ड्रैगन स्पेसशिप ने अपने मिशन उद्देश्यों को 100 फीसदी पूरा किया.
    स्पेसएक्स रॉकेट
  6. 8 दिसंबर, 2010 को, फाल्कन 9 और पूरी तरह से काम करने वाले ड्रैगन कैप्सूल का नासा के कमर्शियल ऑर्बिटल ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज अनुबंध के हिस्से के रूप में परीक्षण किया गया था.
    स्पेसएक्स रॉकेट
  7. इस उड़ान के परिणामस्वरूप स्पेसएक्स किसी स्पेसशिप को सफलतापूर्वक लॉन्च करने, कक्षा में स्थापित करने और रिकवर करने वाली पहली निजी तौर पर फंडेड कंपनी बन गई.
  8. 25 मई, 2012 को, फाल्कन 9 ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर कार्गो ड्रैगन कैप्सूल पहुंचाया और पहली उपलब्धि हासिल की. आईएसएस के साथ सफलतापूर्वक जुड़ने वाला पहला कमर्शियल स्पेसशिप बन गया. कुल मिलाकर, फाल्कन 9 वर्जन 1.0 के 5 लॉन्च हुए, प्रत्येक लॉन्च की लागत औसतन 57 मिलियन डॉलर थी.
    स्पेसएक्स रॉकेट
  • एक बार एलन मस्क ने खुलासा किया था कि म्यूजिकल ग्रुप पीटर, पॉल और मैरी के हिट गाने पफ द मैजिक ड्रैगन के संदर्भ में अपने स्पेसशिप का नाम ड्रैगन रखा है. मस्क ने बताया कि उन्होंने यह नाम इसलिए चुना क्योंकि कई आलोचक उनके लक्ष्यों को असंभव मानते थे.
  • तीन साल की अवधि में फाल्कन 9 वर्जन 1.1 के 15 लॉन्च हुए, प्रति लॉन्च की लागत लगभग 59 मिलियन डॉलर थी.
  • 2014 में, NASA ने SpaceX को 2.6 बिलियन डॉलर का एक और आकर्षक अनुबंध प्रदान किया. इस बार इसमें केवल कार्गो ही नहीं बल्कि अमेरिकी एस्ट्रोनॉट को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक उड़ाना भी शामिल था.

लागत और बजट-फाल्कन 9 की शुरुआती डिजाइन से लेकर पहली उड़ान तक इसकी लागत लगभग 440 मिलियन डॉलर थी. यह नासा द्वारा इसी तरह के रॉकेट पर खर्च की जाने वाली राशि का केवल एक तिहाई है. स्पेसएक्स रॉकेट के 80 फीसदी घटकों को आउटसोर्सिंग के बजाय घर में ही बनाकर लागत में कटौती करने में सक्षम था.

एलन मस्क

2024- ISS के लिए रवाना हुए 4 नए एस्ट्रोनॉट
स्पेसएक्स का फाल्कन रॉकेट नासा के मैथ्यू को लेकर कैनेडी स्पेस सेंटर से 4 नए अंतरिक्ष यात्री 6 महीने के प्रवास के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए रवाना हुए है.

फन फैक्ट

  • मूल रूप से, स्पेसएक्स ने फाल्कन 1e भी बनाने की योजना बनाई थी.
  • यह फाल्कन 1 से 6.1 मीटर लंबा होता और इसमें पहले और दूसरे चरण के इंजनों को एडवांस किया गया.
  • फाल्कन 1 और 1e दोनों को सीमित मांग के कारण बाजार से वापस ले लिया गया था.

फाल्कन 9 रॉकेट की विजय
फाल्कन 9 एक रियूजेबल, दो चरणों वाला रॉकेट है, जिसे पृथ्वी की कक्षा और उससे आगे लोगों और पेलोड के विश्वसनीय और सुरक्षित परिवहन के लिए स्पेसएक्स द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. फाल्कन 9 दुनिया का पहला ऑर्बिटल रेंज का रियूजेबल रॉकेट है. रियूजेबल स्पेसएक्स को रॉकेट के सबसे महंगे हिस्सों को उड़ाने की अनुमति देती है, जिससे अंतरिक्ष पहुंच की लागत कम हो जाती है.

स्पेस एक्स वेबसाइट के मुताबिक फाल्कन 9 रॉकेट की उपलब्धियां काफी प्रभावशाली हैं,

  1. कुल लॉन्च: 304
  2. कुल लैंडिंग: 262
  3. कुल पुनः उड़ानें: 263

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details