उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी सरकारी कर्मचारियों को धनतेरस से पहले मिलेगी सैलरी, कब खाते में आएगा पैसा खटाखट, जानिए

UP Government Employees: उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को योगी सरकार (Yogi Government) दीपावली से पहले तोहफा दिया है. जिसको लेकर विभागों ने तैयारियां पूरी कर ली है. कानपुर के तीन विभागों में आदेश भी जारी कर दिया गया है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

yogi government give salaries kanpur development authority jalkal nagar nigam government employees before diwali 2024 kda
योगी सरकार कर्मचारियों को दीवाली से पहले देगी सैलरी. (photo credit: etv bharat)

लखनऊ/कानपुर: योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लगभग 8 लाख कर्मचारियों और चार लाख पेंशन भोगियों को बड़ा दिवाली गिफ्ट देने जा रही है. सरकार दीपावली महीने के आखिर में पड़ने की वजह से धनतेरस से ही पहले सैलरी देने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस भी वेतन देने की कवायद की जा रही है. सरकार के सभी विभागों, नगर निकायों और निगम में इस आशय का आदेश नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग की ओर से जल्द जारी किया जाएगा. इस फैसल से महीने के अंत में बिना वेतन दिवाली मनाने का संकट दूर हो सकता है. वहीं, कानपुर के तीन विभागों ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर चुका है. कानपुर विकास प्राधिकरण(KDA), जलकल और नगर निगम के कर्मचारियों की सैलरी से संबंधित ब्योरा जुटाया जा रहा है.

बोनस भी साथ में मिलेगाःउत्तर प्रदेश नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस बार अक्टूबर का वेतन अक्टूबर में देने की तैयारी की जा रही है. विभागों को यह आदेश दे गिया गया है. सूत्रों के अनुसार, कर्मचारी और अधिकारियों के वेतन के साथ ही अराजपत्रित कर्मचारियों को 6700 बोनस भी मिल जाएगा. उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी ने बताया कि निश्चित तौर पर दीपावली से पहले वेतन और बोनस देने की अपील हम सरकार से करते हैं. उम्मीद भी करते हैं कि सरकार हमको सुखद दीपावली मनाने का मौका देगी. उन्होंने बताया कि इस संबंध में विभागों में तैयारियां पूरी हैं. हरि किशोर तिवारी ने बताया कि सरकार के आदेश का इंतजार है.

कब आएगी सैलरीःबता दें कि कानपुर विकास प्राधिकरण, जलकल और नगर निगम कर्मचारियों की सैलरी अमूमन महीने की एक और दो तारीख को आती है. इस बार दीपावली का पर्व इससे पहले ही पड़ रहा है. ऐसे में कर्मचारी त्योहार को लेकर खासे चिंतित थे. इस पर इन तीनों ही विभागों ने दीपावली से पहले ही अपने सभी कर्मचारियों, संविदा कर्मियों और सुरक्षा जवानों को तनख्वाह देने का फैसला किया है. करीब दस हजार इस फैसले से लाभांवित होंगे. बताया जा रहा है कि सभी प्रभारियों से कर्मचारियों की हाजिरी मांगी गई है. 25 से 27 तारीख के बीच कर्मचारियों को वेतन देने की तैयारी हो रही है.

इनकी भी मनेगी दीवालीः बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से कर्मचारियों को दीपावली का वेतन और बोनस दिया जाएगा. योगी सरकार के आदेश पर कर्मचारियों को बोनस त्योहार से पहले मिल जाएगा.

कितने कर्मचारियों को मिलेगा वेतनः कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) के करीब 600 से ज्यादा कर्मचारियों को 25 से 27 अक्टूबर के बीच वेतन मिल सकता है. नगर निगम के 826 कर्मचारियों को 27 अक्टूबर को वेतन मिल जाएगा. वहीं, जलकल विभाग के 800 कर्मचारियों को 25 अक्टूबर को वेतन जारी कर दी दिया जाएगा. तीनों ही महकमों में करीब 2500 कर्मचारियों की दीवाली इस बार रोशन होगी.

अफसरों ने क्या कहाः नगर आयुक्त सुधीर कुमार का कहना है कि महकमे के 826 कर्मचारियों को 27 तारीख को वेतन मिल जाएगा. इसकी तैयारी हो गई है. वहीं, जलकल जीएम आनंद त्रिपाठी का कहना है कि 800 कर्मचारियों को 25 अक्टूबर को वेतन मिल जाएगा.

यूपी के 12 लाख कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरीः बता दें कि प्रदेश सरकार करीब 12 लाख कर्मचारियों (UP Government Employees) और पेंशनधारियों (Pension Holders) के लिए महंगाई भत्ते और बोनस का ऐलान करने वाली है. इसे लेकर सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है. कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः यूपी के 12 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी; योगी सरकार 4% तक बढ़ा सकती है DA





Body:ऋषि मिश्र


Conclusion:9935098226

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details