दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 8, 2024, 1:24 PM IST

ETV Bharat / state

यमुना प्राधिकरण 107 गांवों का करेगा विकास, ग्राम पंचायत में बनेगी कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरी - Yamuna Authority will develop 107 villages

Yamuna Authority will develop 107 villages: यमुना प्राधिकरण 107 गांवों में हाईटेक सुविधा देगा, इन सभी गांव को विकसित करने में प्राधिकरण के लगभग 180 करोड़ रुपए खर्च होंगे. ग्राम पंचायत में कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरी बनेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

यमुना प्राधिकरण 107 गांवों का करेगा विकास (ETV BHARAT)

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाले गांवों को विकसित करने की योजना बना रहा है. पहले चरण में 107 गांवों को विकसित किया जाएगा. प्रत्येक गांव में करीब एक करोड़ 70 लाख रुपये खर्च होंगे. इसको लेकर यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने जानकारी दी है. खास बात यह है कि ग्राम पंचायत की जमीन का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जाएगा. इससे ना तो अवैध निर्माण हो सकेगा और ना ही ग्राम पंचायत की बिल्डिंग खाली होगी.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालित होने के बाद आसपास के इलाके में तेजी से विकास किया जाएगा. यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाले गांवो में ग्राम पंचायतो को खत्म कर दिया गया है. जिसके चलते गांव के विकास की जिम्मेदारी प्राधिकरण के पास है. ऐसे में गांव में बने पंचायत घरो को प्राधिकरण अब विकसित कर कम्युनिटी सेंटर के रूप में तैयार कर रहा है. इसके साथ ही प्राधिकरण वहां पर कर्मचारियों की भी नियुक्ति करेगा. इसके बाद ग्रामीणों को कई तरह के कागजी कार्रवाई या सर्टिफिकेट के लिए प्राधिकरण के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार के शपथ ग्रहण पर खतरा ! सड़क पर सुरक्षा तो आसमान में पाबंदी ! दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

एक गांव में खर्च होंगे 1.70 करोड़

डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण क्षेत्र में 107 गांव है. इन गांवों को विकसित करते हुए गांव में सड़क, पानी, लाइब्रेरी व कम्युनिटी सेंटर सहित अन्य सुविधाएं दी जाएगी. जिसके चलते एक गांव में लगभग एक करोड़ 70 लाख रुपए खर्च होंगे. इन सभी गांव को सेक्टरों की तर्ज पर विकसित करते हुए गांव में तालाब और पीने के पानी की भी खास सुविधा दी जाएगी. इन सभी गांव को विकसित करने में प्राधिकरण के लगभग 180 करोड़ रुपए खर्च होंगे. यह सभी विकास कार्य आगामी बोर्ड बैठक में शासन को भेजे जाएंगे इसके बाद पास होते ही विकास कार्य शुरू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें-लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर भर्तियां, छह दिन तक सीधे साक्षात्कार का मौका

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details