झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बोकारो में मिट्टी में दबा मजदूर, दो घंटे की मशक्कत के बाद सकुशल निकाला बाहर

बोकारो के चीरा चास इलाके में गैस पाइपलाइन की खुदाई के दौरान एक मजदूर गढ्ढे में दब गया. जिसे लोगों ने सकुशल बाहर निकाला.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

laborer-trapped-gas-pipeline-pit-people-saved-life-bokaro
गड्ढे में फंसे मजदूर का रेस्क्यू (ईटीवी भारत)

बोकारो:जिला के चीरा चास थाना अंतर्गत तलगड़िया मोड़ के पास गैस पाइपलाइन के लिए गड्ढे की खुदाई का काम चल रहा था. इसी दौरान चंदनकियारी के बरमसिया का रहने वाला मजदूर लालटू महतो मिट्टी में दब गया. मजदूर को मिट्टी में दबता देख मौके से जेसीबी के ड्राइवर और ठेकेदार फरार हो गए. स्थानीय लोगों को जब इसकी सूचना मिली तो उनलोगों ने लगभग 2 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद मजदूर को मिट्टी खोदकर निकाला. मजदूर पूरी तरह से सुरक्षित है.

इस मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे चास एसडीपीओ प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि मजदूर पूरी तरह से ठीक है. लापरवाही की जांच की जा रही है. अगर प्रथम दृष्टि यह किसी की लापरवाही का मामला प्रतीत होता है तो उस पर कार्रवाई भी की जाएगी. मजदूर को निकालने के दौरान मौजूद रहे स्थानीय सुमित ने बताया कि वो कुछ लोगों के साथ रास्ते से गुजर रहे थे. इसी दौरान मजदूर के दबे होने की जानकारी उन्हें मिली. मिट्टी के अंदर मजदूर के दबे रहने के कारण कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रहा था और ना ही उसका शरीर दिखाई पड़ रहा था. दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाल लिया गया है. इस प्रकार की घटना को रोक लगाने के लिए प्रशासन को इसपर ध्यान देना चाहिए.

घटना की जानकारी देते ग्रामीण (ईटीवी भारत)

प्रत्यक्षदर्शियों और ग्रामीणों ने बताया कि चीरा चास इलाके में गैस पाइपलाइन के लिए खुदाई का काम चल रहा है. इसी क्रम में यहां पर मजदूर मिट्टी खोद रहे हैं और मशीनों की मदद से मिट्टी हटाई जा रही है. मिट्टी कटने के कारण गड्ढे में काम कर रहे मजदूर के ऊपर मिट्टी गिर गयी. मिट्टी ज्यादा होने के कारण मजदूर काफी नीचे चला गयी. इस घटना को देख जेसीबी ड्राइवर और ठेकेदार उसकी जान बचाने के बजाए वहां से फरार हो गए. इसी दौरान ग्रामीणों की मदद से जेसीबी ड्राइवर को पकड़कर लाया और दोबारा मिट्टी हटवाकर मजदूर को निकाला गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details