छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ईको फ्रेंडली दीयों से जगमग होगी दिवाली, महिलाएं बना रहीं गोबर और मिट्टी से दीये

रामानुजगंज में महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं ईको फ्रेंडली दीये बनाने में जुटी हैं.

Pragati one Self Help Group
महिला स्व सहायता समूह बना रही ईको फ्रेंडली दीये (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 24, 2024, 12:49 PM IST

रामानुजगंज :रामानुजगंज में दीपावली के त्यौहार को लेकर तैयारी जोरों पर है. रामानुजगंज की प्रगति वन स्वयं सहायता समूह भी इसके लिए तैयारियों में जुट गया है. यहां की महिलाएं इस बार दीपावली के लिए खास दीये तैयार कर रहीं हैं.इन दीयों की खासियत ये है कि पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं.

कितनी है दीयों की कीमत :रामानुजगंज नगर पंचायत अंतर्गत में एसएलआरएम के तहत संचालित प्रगति वन महिला समूह की सदस्य सुनीता देवी ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि मिट्टी और गोबर से रंग-बिरंगे दीये बना रही हैं. दो महीने से इस काम में जुटी हैं. दीयों को तैयार करने के बाद बाजार में बेचा जाएगा. एक दीये की कीमत दो रुपए रखी गई है.प्रगति वन स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष लाखो पूरी ने कहा कि पिछले चार साल से उनके समूह की महिलाएं दीपावली से पहले दीये बनाने का काम कर रही हैं.

गोबर और मिट्टी के संग रंगों का भी खेल (ETV Bharat Chhattisgarh)

दीयों को मार्केट में बेचा जाएगा. मिट्टी और गोबर से दीये बनाकर रंग-रोगन करते हैं. फिर स्टाल लगाकर भी बेचते हैं. ऑर्डर मिलने पर उनके घर तक होम डिलीवरी भी करते हैं- लाखो पूरी, समूह अध्यक्ष

28 महिलाओं का समूह कर रहा काम :रामानुजगंज गोठान में प्रगति वन महिला स्वयं सहायता समूह की 28 महिला सदस्य मिलकर दीपोत्सव के लिए कलर फुल दीयों को तैयार कर रही हैं.अब तक लगभग पांच हजार रुपए के दीयों की बिक्री भी हो चुकी है. डिमांड के अनुसार और दीये बनाए जा रहे हैं. लगभग दस हजार दीये बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

इलेक्ट्रिक झालर ने छीनी मिट्टी के दीयों की रौनक, कुम्हारों पर मंडराया आर्थिक संकट

चक्रवाती तूफान दाना से छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, इस दिन बारिश के आसार

रिश्वतखोर बाबू के खिलाफ ACB की कार्रवाई तेज, बैंक और लॉकर्स की हुई जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details