उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चंबल नदी में पानी पीने गई महिला को मगरमच्छ ने खींचा, चरवाहों ने लाठियां चलाकर छुड़ाया, मौत - Agra News

पिनाहट में चंबल नदी के पास एक महिला पर मगरमच्छ ने हमला (crocodile on Chambal river in Agra) कर दिया. चीख पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे चरवाहों ने किसी तरह महिला को छुड़ाया, लेकिन महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. घायल महिला को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 22, 2024, 10:29 AM IST

चंबल नदी के पास महिला को मगरमच्छ ने खींचा
चंबल नदी के पास महिला को मगरमच्छ ने खींचा (फोटो क्रेडिट : Etv Bharat)

आगरा :जिले के पिनाहट में चंबल नदी के पास एक महिला मवेशी चरा रही थी. महिला जैसे ही पानी पीने के लिए चंबल नदी में उतरी पहले से घात लगाए मगरमच्छ ने हमला कर दिया. मगरमच्छ ने झपटा मारकर महिला का हाथ भर लिया. महिला की चीख सुनकर दूसरे चरवाहे मदद के लिए दौड़े. तब तक मगरमच्छ पानी में करीब 10 मीटर तक महिला को खींच ले गया. किसी तरह चरवाहों ने महिला को मगरमच्छ से छुड़ाया. सूचना पर महिला के परिजन भी मौके पर पहुंच गए. आनन-फानन में गंभीर रूप से घायल महिला को अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.



जानकारी के मुताबिक, पिनाहट से सटे मप्र के मुरैना के रायपुर घाट की घटना है. शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे गांव महुआ के बिहार का पुरा निवासी शीला देवी (55) पत्नी कोठारी लाल पशु चराने गई थी. शीला देवी चंबल नदी के किनारे ही पशु चरा रहा थी, तभी उसे प्यास लगी. जिस पर शीला देवी चंबल नदी के किनारे से पानी पीने के लिए नदी में उतरी. पानी पीने के दौरान एक विशालकाय मगरमच्छ ने शीला देवी पर हमला कर दिया.

चीख पुकार सुनकर दौड़े चरवाहे :मगरमच्छ के हमले से शीला की चीख निकल गई. चरवाहों ने देखा कि, मगरमच्छ पैर पकड़कर शीला देवी को चंबल नदी के अंदर पानी में खींच ले गया. चरवाहे मदद के लिए दौड़ पड़े. उन्होंने लाठियां चलाकर किसी तरह शीला को मगरमच्छ से छुड़ाया. लेकिन, तब तक शीला का पैर और हाथ गंभीर रूप से जख्मी हो गए. सूचना पर परिजन मौके पर मौके पर पहुंच गए. परिजन तुरंत शीला देवी को फतेहाबाद के अस्पताल लेकर पहुंचे. लेकिन, तब तक शीला देवी की रास्ते में ही मौत हो गई.

जनता से अपील, चंबल नदी पर ना चराएं पशु :वन विभाग की बाह रेंज के रेंजर उदय प्रताप सिंह सिसोदिया ने बताया कि, चंबल नदी में इस समय हैचिंग चल रही है. ऐसे में मगरमच्छ और घड़ियाल और ज्यादा हिंसक हो गए हैं. लोगों से अपील है कि, मगरमच्छ और घड़ियाल की संभावना वाले क्षेत्र में चंबल नदी में नहीं जाएं. इसको लेकर ग्रामीणों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. लोगों को हिदायत दी है कि, चंबल नदी के आसपास अपने पशुओं को चराने न ले जाएं.

यह भी पढ़ें : आगरा के पिनाहट में चंबल नदी में पलटी नाव, सवारियों ने कूदकर बचाई जान

यह भी पढ़ें : एमपी में इतने हजार वर्ग KM में फैली दुनिया की सबसे बड़ी नेशनल घड़ियाल सेंचुरी, माफियाओं के साये में महफूज ये वन्यजीव

ABOUT THE AUTHOR

...view details