राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में बादलों का डेरा, जयपुर में तरसाया, भीलवाड़ा में जमकर बरसे मेघ - Weather Update

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 28, 2024, 5:40 PM IST

Rajasthan Weather Forecast, सावन के महीने में राजस्थान में अधिकांश इलाकों में बादलों का डेरा है. हालांकि, प्रदेश में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई है, जबकि कई जगहों पर बूंदाबांदी हुई. राजधानी जयपुर में मौसम रविवार को शुष्क रहा. भीलवाड़ा में कई जगह भारी बारिश हुई है.

मौसम का हाल
मौसम का हाल (ETV Bharat GFX)

राजस्थान में मौसम का हाल (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर : सावन के महीने में प्रदेशभर में पिछले कुछ दिनों से बादल डेरा डाले हुए हैं. हालांकि, प्रदेश में छितराई बारिश का दौर चल रहा है. राजधानी जयपुर और आसपास के इलाकों में जहां आज मौसम शुष्क रहा. दिन में तेज धूप भी खिली. जबकि प्रदेश के कई इलाकों में आज बूंदाबांदी हुई है. हालांकि, भीलवाड़ा में कई जगह मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है. अब मौसम विभाग की ओर से कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, झालावाड़, कोटा, चित्तौड़गढ़ और सवाईमाधोपुर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा हुई है. जबकि भीलवाड़ा जिले में कहीं-कहीं अति भारी वर्षा दर्ज की गई है.

प्रदेश में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई (ETV Bharat Jaipur)

इसे भी पढ़ें-मौसम विभाग का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी, आज इन इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट - weather in rajasthan

कोटड़ी में सबसे ज्यादा पानी गिरा :उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश कोटड़ी (भीलवाड़ा) में 127 मिलीमीटर दर्ज की गई है. जबकि पश्चिमी राजस्थान में कोलायत (बीकानेर) में 55 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 41.6 डिग्री और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान भी श्रीगंगानगर में 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

सैलानियों को गर्मी ने किया परेशान :बारिश के मौसम और रविवार की छुट्टी का लुत्फ उठाने के लिए जयपुर घूमने आए सैलानियों को आज तेज गर्मी और उमस ने परेशान किया. सुबह हालांकि, शहर में बादल छाए हुए थे. लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही तेज धूप निकल आई. इसके बाद तेज धूप और गर्मी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details