दिल्ली

delhi

By IANS

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

UP इंटरनेशनल ट्रेड शो में AI तकनीक से देखिए रामायण, सीता स्वयंवर से लेकर रावण से युद्ध तक कहानी - UP International Trade Show 2024

UP International Trade Show: ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का बुधवार से आगाज हुआ. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ किया. इस ट्रेड शो में नई टेक्नोलॉजी के साथ एआई तकनीक से रामायण दिखाई जा रही है. जो इस आयोजन का मुख्य आकर्षण है.वहीं रिमोट से चलने वाली लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का इस्तेमाल पहली बार किया जा रहा है.

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एआई तकनीक से देखिए रामायण
एआई तकनीक से रामायण की कहानी दिखाई गई है. (IANS)

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा में 'उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो' का बुधवार को हो चुका है. शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ किया. 25 सितंबर से शुरू हुए इस ट्रेड शो में 2,500 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं. इस बार अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए भी लोगों के सामने कई प्रदर्शनियां पेश की गई हैं.

ट्रेड शो में इस बार सांस्कृतिक विभाग ने 'एआई रामायण' की प्रदर्शनी लगाई है. इसमें रामायण की पूरी कहानी दिखाई गई है. भगवान राम के जन्म से लेकर सीता स्वयंवर तक और फिर उनके वनवास जाने की कहानी को एआई चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है. इसके साथ-साथ राम का वनवास जाना, हनुमान से मिलना और इसके बाद लंकापति रावण से उनके युद्ध की कहानी भी एआई तकनीक के माध्यम से तस्वीरों में उकेरी गई है.

भगवान श्रीराम की अयोध्या मंदिर में स्थापित मूर्ति को भी दिखाया:कहानी के अंत में भगवान श्रीराम की अयोध्या मंदिर में स्थापित मूर्ति को भी दिखाया गया है. इसके जरिए दर्शकों को बताया गया है कि अब एक बार फिर श्रीराम अपने घर पहुंच चुके हैं. अधिकारियों के मुताबिक, आने वाले दिनों में महाकुंभ में भी इस प्रदर्शनी को संस्कृति विभाग की तरफ से लगाया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एआई तकनीक से बनी इन तस्वीरों के जरिए रामायण को देख सकें और यह खासतौर से बच्चों को काफी आकर्षित करेगी. यह बच्चों को रामायण के सभी पात्रों से परिचय कराएगी और उन्हें रामायण के महत्व को भी समझाएगी

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का पहली बार इस्तेमाल (IANS)

पहली बार रिमोट लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का इस्तेमालःट्रेड शो में इस बार पुलिस डिपार्टमेंट अत्याधुनिक मशीनों से लैस दिखाई दिया. उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने भी ट्रेड शो में अपना पुलिस डिपार्टमेंट स्टॉल लगाया है. इसमें महाकुंभ में इस्तेमाल होने वाली मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित किया गया है. प्रदर्शनी में पुलिस डिपार्टमेंट के स्टॉल पर लोगों की भीड़ है.

लोगों के आकर्षण का केंद्र रिमोट कंट्रोल से चलने वाली लाइव सेविंग गार्डन मशीन बनी हुई है. अगले साल होने वाले महाकुंभ में इस लाइफ सेविंग गार्ड मशीन का पहली बार इस्तेमाल होगा. यह मशीन लोगों को डूबने से बचाएगी. इसे रिमोट कंट्रोल से इस्तेमाल किया जा सकेगा.

लाइफ सेविंग गार्ड मशीन की है कई खूबियां:इस मशीन की खास बात है कि यह रिमोट के जरिए एक किलोमीटर दूर तक पानी में ऑपरेट की जा सकेगी. यह अपने रिमोट कंट्रोल के सिग्नल से दूर भी हो जाती है तो यह खुद व खुद वापस रेंज में आ जाएगी. साथ ही स्कूबा डाइव बॉडी गार्ड का भी इस्तेमाल किया जाएगा. इस कॉस्ट्यूम के जरिए ट्रेंड व्यक्ति पानी के नीचे डूबे व्यक्ति को निकालने का काम करेगा. इसी तर्ज पर और भी बहुत सारी मशीन और ऑटोमेटिक गन का भी प्रदर्शन स्टॉल पर किया गया है.

ये भी पढ़ें :इंटरनेशनल ट्रेड शो का उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया उद्घाटन, बोले- CM योगी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा यूपी

पुलिस स्टॉल पर ज्यादातर उपकरण हैं मेड इन इंडिया: साथ ही साथ यातायात विभाग से जुड़े उपकरणों को भी स्टॉल में रखा गया है. उनके बारे में लोगों को पूरे तरीके से जागरूक करने के लिए ट्रेंड पुलिस अधिकारी मौजूद थे. इस पुलिस स्टॉल पर ज्यादातर चीज मेड इन इंडिया हैं. इनका जल्द इस्तेमाल शुरू हो जाएगा. पुलिस विभाग की तरफ से लगाए गए स्टॉल पर इन मशीनों की जानकारी के लिए पूरा ब्यौरा तैयार किया गया है ताकि इस स्टॉल पर आने वाले लोग सभी उपकरणों की जानकारी ले सकें.

ये भी पढ़ें :आज से शुरू हो रहा यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, 80 से ज्यादा देश ले रहे हिस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details