मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों से हैं तो हो जाएं सावधान - Heavy rainfall alert in MP

मध्य प्रदेश में मॉनसून मेहरबान है. कई दिनों से ज्यादातर जिलों में रुक रुककर बारिश हो रही है. वहीं 9, 10 व 11 जुलाई तक पश्चिमी मध्यप्रदेश को लेकर भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए सतर्क रहने को कहा है. इसके साथ ही पूर्व मध्यप्रदेश के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 7:47 PM IST

Updated : Jul 9, 2024, 11:59 AM IST

HEAVY RAINFALL ALERT IN MP
मध्यप्रदेश में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट (Etv Bharat)

भोपाल.मौसम विभाग ने सोमवार शाम के अपने बुलेटिन में मध्यप्रदेश के पश्चिमी जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक 8-9 जुलाई के बीच और 11 जुलाई को मध्यप्रदेश के 20 जिलों में अति भारी बारिश होने का अनुमान है. मॉनसून के दो नए सिस्टम एक साथ एक्टिव होने से प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश देखने को मिलेगी.

एमपी के इन जिलों में अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी मध्यप्रदेश में अति भारी बारिश होगी. ऐसे में टीकमगढ़, सागर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बुरहानपुर, खरगोन, सिवनी, जबलपुर, शाजापुर, राजगढ़, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, श्योपुरकलां और निवाड़ी समेत कई जिलों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. वहीं भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में कहीं-कहीं मध्यम व हल्की बारिश की संभावना भी है.

दो दिनों में इतनी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 8 जुलाई को पश्चिमी मध्यप्रदेश में 2.5 इंच से 4.5 इंच और 11 जुलाई को 4.5 इंंच से 8 इंच तक बारिश होने का अनुमान है. ऐसे में पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई जिले जलमग्न हो सकते हैं.

उज्जैन में बारिश से जलमग्न हुई सड़कें (Etv Bharat)

पूर्वी मध्यप्रदेश में 10 व 11 जुलाई को भारी बारिश

मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्यप्रदेश के साथ पूर्वी मध्यप्रदेश के लिए भी अलर्ट जारी किया है. लेटेस्ट बुलेटिन के मुताबिक 10 व 11 जून को पूर्व मध्यप्रदेश में 2 इंच से लेकर 8 इंच तक बारिश हो सकती है. यानी कुल मिलाकर 8 जुलाई से 11 जुलाई तक प्रदेश में अति भारी बारिश होने का अनुमान है. यही वजह है कि मौसम विभान ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

Read more -

मध्यप्रदेश में 'ला-नीना' कराएगा रिकॉर्ड तोड़ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिन में पचमढ़ी से ठंडा हुआ सिवनी

लगातार होती बारिश से सिवनी में दिन का मौसम पचमढ़ी से भी ज्यादा ठंडा हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को सिवनी में दिन का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस, वहीं पचमढ़ी का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस. हालांकि, न्यूनतम तापमान के मामले में पचमढ़ी 20.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा. बदा दें कि आमतौर पर ठंडा रहने वाला पचमढ़ी हिल स्टेशन मॉनसून के मौसम में भारी बारिश के चलते और ज्यादा ठंडा हो जाता है.

उज्जैन में बारिश से जलमग्न हुई सड़कें (Etv Bharat)

उज्जैन में दो घंटे जोरदार बारिश

सोमवार को खबर लिखे जाने तक उज्जैन में जोरदार बारिश हुई. तकरीबन 2 घंटे की बारिश में ही उज्जैन नगर निगम के तमाम दावों की पोल खुल गई. सड़कें जल मग्न नजर आईं वहीं कई इलाकों में जल भराव की स्थिति बन गई. नगर निगम द्वारा उज्जैन शहर की तमाम नालियों की साफ-सफाई करवाई गई थी जिससे जल भराव की स्थिति पैदा ना हो लेकिन कुछ ही देर की बारिश में ही जगह-जगह जल भराव की स्थिति बन गई, जिससे लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा

Last Updated : Jul 9, 2024, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details