दिल्ली

delhi

सब्जी खरीदने जाएं सावधानी से...! क्योंकि धनिया 300 और टमाटर है 100 रुपए किलो, जानिए- बाकी सब्जियों के क्या हैं दाम - Vegetable Price Hike in Delhi NCR

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 10, 2024, 4:21 PM IST

Updated : Jul 11, 2024, 11:55 AM IST

Vegetable Price Hike in Delhi NCR: बरसात के मौसम में हर साल सब्जी-भाजी के दामों में तेजी देखी जाती है, लेकिन इस बार भाव में कुछ ज्यादा ही तेजी देखी जा रही है.

बारिश में हरी सब्जियों के दाम निकाल रहे लोगों के पसीने
बारिश में हरी सब्जियों के दाम निकाल रहे लोगों के पसीने (Etv Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा:दिल्ली-एनसीआर में मानसून शुरू होने से पहले ही हरी सब्जियों के भाव आसमान छूना शुरू कर दिया है. नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद सहित पूरे एनसीआर में सब्जी के रेट एक जैसा है. कोई भी सब्जी 60 रुपये किलो से काम नहीं है. वहीं, अधिकतम 500 रुपये किलो तक की सब्जी बिक रही है. दुकानदारों का मानना है कि 80 प्रतिशत बिजनेस पर मंहगाई का प्रभाव पड़ा है.

आम लोगों का कहना है कि जहां वो सब्जियां किलो में खरीदा करते थे. वहीं अब वह सब्जियों को ग्राम में खरीदने लगे हैं. सब्जियों के बढ़ते दाम को लेकर जब नोएडा के एक सब्जी मार्केट में दुकानदारों से बात की गई तो, उन्होंने बताया कि सब्जियों के अत्यधिक दाम होने के चलते ग्राहकों की संख्या में भी काफी कमी आई है. पिछले साल की तुलना में इस साल सभी सब्जियों के दाम 2 गुना से अधिक हो गए हैं. दुकानदार यह भी बताते हैं कि आने वाले कुछ दिनों में सब्जियों के दाम घटने की जगह बढ़ भी सकते हैं.

हरी मिर्च खरीदने वालों के चेहरे हुए लाल:घर में कोई भी सब्जी बने हर सब्जी में हरी मिर्ची का प्रयोग किया जाता है, पर आज के समय में हरी मिर्च के दाम 160 रुपये किलो हो गए हैं. वहीं, टमाटर का दाम इस कदर बढ़ा है कि उसका कलर और अधिक लाल हो गया है और रेट 100 रुपये हैं. इसके साथ ही आलू भी अब 50 रुपये किलो बिक रहा है. चाय का टेस्ट बनाने वाली अदरक भी अब 280 रुपये किलो बिक रही है.

वहीं, करेला भी 80 रुपये किलो बिक रहा है. शिमला मिर्च देखने में भले ही हरि है, पर 120 रुपये किलो मिल रही है. मूली 80 रुपये किलो बिक रही है. सब्जी विक्रेता मनोज और रोहित के साथ ही ग्राहक आनंद बिष्ट ने बताया कि सब्जियों को खरीदने से पहले लोग उसके रेट पूछ रहे हैं. उन्होंने बताया कि कुछ ग्राहक ऐसे भी है जो सब्जियों के दाम पूछ कर चले जाते हैं.

दिल्ली में आसमान छू रहे सब्जियों के दाम (ETV Bharat)
दिल्ली में आसमान छू रहे सब्जियों के दाम (ETV Bharat)

नोट: सब्जियों के दाम नोएडा सेक्टर-12 और दिल्ली के आजादपुर मंडी, केशोपुर मंडी, गाजीपुर सब्जी मंडी से ली गई है.

सब्जियों की कीमत में भारी उछाल पर दुकानदारों ने कहा:नोएडा में सब्जी विक्रेता मनोज और रोहित के साथ ही ग्राहक आनंद विष्ट ने बढ़ी हुई सब्जियां के दाम पर बताया कि पूरे दिन जहां सब्जियों के दाम कम होने पर ग्राहकों की भीड़ लगी रहती थी. वहीं अब एक-एक दो-दो करके ग्राहक आते हैं और सब्जियों की मात्रा कम से कम में खरीदते हैं. जहां ग्राहक आलू, टमाटर, प्याज किलो में खरीदा करते थे.

वहीं, अब वह ढाई सौ ग्राम और आधा किलो में खरीद रहे हैं. प्याज जहां आम दिनों में 20 से 25 रुपये किलो बिकती थी. वहीं अब 50 से 60 रुपए किलो बिक रही है. सब्जी में धनिया का प्रयोग जहां आम हुआ करता था और सब्जी विक्रेता ग्राहकों को फ्री में दिया करते थे. वहीं, अब धनिया का रेट 300 रुपये किलो चल रहा है.

दुकानदारों ने यह भी बताया कि यह किसी एक मार्केट का हाल नहीं है, बल्कि सभी जगह का यही हाल है. सब्जियों के दाम बढ़ने से आमदनी भी काफी कम हो गई है. मंडी में भी सब्जियों के रेट अत्यधिक चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Jul 11, 2024, 11:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details